ये 5 संकेत बताते हैं कि आप बुरी तरह डिहाइड्रेटेड हैं!

These 5 signs tell that you are badly dehydrated!
ये 5 संकेत बताते हैं कि आप बुरी तरह डिहाइड्रेटेड हैं!

निर्जलीकरण एक गंभीर स्थिति है जो कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है, जिसमें सिरदर्द, चक्कर आना शामिल है। यह तब होता है जब आपका शरीर जितना तरल पदार्थ लेता है उससे अधिक खो देता है, और यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे तीव्र व्यायाम, गर्म मौसम और बीमारी। यदि आप निम्नलिखित में से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को जल्द से जल्द रिहाइड्रेट करने के लिए कदम उठाएं।

गहरा पीला मूत्र

सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक है कि आप निर्जलित हैं, गहरा पीला मूत्र । गहरे पीले या एम्बर रंग का मूत्र एक स्पष्ट संकेत है कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पी रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके गुर्दे पानी के संरक्षण के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और परिणामस्वरूप केंद्रित मूत्र का उत्पादन कर रहे हैं। यदि आपका पेशाब गहरा है, तो आपके शरीर को फिर से हाइड्रेट करने के लिए अधिक तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है।

मुँह और गला सुखना

मुँह और गला सुखना!
मुँह और गला सुखना!

अगर आपका मुँह और गला सुख रहा है, तो आप निर्जलित हैं, यानी आपका शरीर पर्याप्त लार का उत्पादन नहीं कर रहा होता है, जिससे आपका मुंह और गला सूखा और चिपचिपा महसूस हो सकता है। आप सूखे या गले में खराश के साथ-साथ निगलने में कठिनाई का अनुभव भी कर सकते हैं।

थकान और कमजोरी

निर्जलीकरण भी थकान और कमजोरी पैदा कर सकता है। जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिससे आपकी मांसपेशियां कमजोर और थकी हुई महसूस कर सकती हैं। आपको सिर चकराने या चक्कर आने जैसा भी महसूस हो सकता है, जिससे रोज़मर्रा के काम करना मुश्किल हो सकता है।

सिर दर्द

youtube-cover

निर्जलीकरण भी सिरदर्द पैदा कर सकता है। जब आपका शरीर निर्जलित होता है, तो आपके मस्तिष्क के ऊतक सिकुड़ सकते हैं, जिससे आपका मस्तिष्क आपकी खोपड़ी से दूर हो सकता है और दर्द रिसेप्टर्स को ट्रिगर कर सकता है। आप एक सुस्त, धड़कते सिरदर्द, या अधिक तीव्र माइग्रेन का अनुभव कर सकते हैं।

मांसपेशियों में ऐंठन

निर्जलीकरण से मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है। जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके शरीर को सोडियम और पोटेशियम जैसे पर्याप्त इलेक्ट्रोलाइट्स नहीं मिल रहे होते हैं, जो मांसपेशियों के कार्य के लिए आवश्यक होते हैं। यह आपकी मांसपेशियों में ऐंठन पैदा कर सकता है, विशेष रूप से आपके हाथ, पैर या पेट में।

निर्जलीकरण को रोकना

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए निर्जलीकरण को रोकना महत्वपूर्ण है। आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

· अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लेने की कोशिश करें । दिन में कम से कम आठ कप पानी पीने का लक्ष्य रखें, और यदि आप व्यायाम कर रहे हैं या गर्म मौसम में हैं तो अधिक।

· ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो, जैसे फल और सब्जियां।

· मौसम के अनुसार उचित पोशाक पहनें। गर्म मौसम में, अपने सिर और चेहरे को धूप से बचाने के लिए हल्के, सांस लेने योग्य कपड़े और टोपी पहनें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now