गर्मियों के ये 6 फल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं!

These 6 summer fruits reduce bad cholesterol!
गर्मियों के ये 6 फल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं!

एक स्वस्थ शरीर के लिए हमे आपना कोलेस्ट्रॉल स्तर को सही बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि खराब कोलेस्ट्रॉल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एलडीएल) का उच्च स्तर हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा सकता है। वैसे गर्मियों में ऐसे कई फल आते हैं, जो आपके इस ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में आपकी बड़ी सहायता कर सकते हैं और इसलिए आज हम आपको गर्मियों में आने वाले इन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं.

निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:-

सेब:

सेब न केवल गर्मियों का एक लोकप्रिय और ताजगी देने वाला फल है, बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। सेब में मौजूद पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता पाया गया है। सेब में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद कर सकते है।

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी:

youtube-cover

गर्मियों के मौसम में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी खूब होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं। फ्लेवोनोइड्स और एंथोसायनिन सहित पॉलीफेनोल्स की उच्च सामग्री के कारण ये फल खराब कोलेस्ट्रॉल से निपटने के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं। जामुन के नियमित सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

एवोकाडोस:

हालांकि आम तौर पर एवोकाडो को वसायुक्त फल के रूप में जाना जाता है, यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक समृद्ध स्रोत है, जिसे हृदय-स्वस्थ वसा माना जाता है। ये स्वस्थ वसा उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हुए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

खट्टे फल:

संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल गर्मियों में खूब आते हैं जो घुलनशील फाइबर और फ्लेवोनोइड की उच्च होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में भी फायदेमंद होते हैं। घुलनशील फाइबर रक्तप्रवाह में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में सहायता करता है, जबकि फ्लेवोनोइड हृदय रोगों के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है। अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल करना हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका हो सकता है।

तरबूज:

तरबूज एक स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग फल है!
तरबूज एक स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग फल है!

तरबूज एक स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग फल है जो गर्मियों का पर्याय है। इसमें न केवल कैलोरी कम होती है बल्कि इसमें लाइकोपीन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो अपने हृदय-सुरक्षात्मक गुणों के लिए जाना जाता है। लाइकोपीन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में योगदान दे सकता है।

अंगूर:

अंगूर, चाहे लाल, हरा या काला, गर्मी के मौसम में प्रचुर मात्रा में मिलने वाला एक ऐसा फल है जो कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन के लिए संभावित लाभ प्रदान करता है। अंगूर में रेसवेराट्रॉल होता है, जो अंगूर की त्वचा में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक यौगिक है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्त के थक्के को रोकने से जुड़ा हुआ है। अंगूर में मौजूद फाइबर सामग्री कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी सहायक होती है। गर्मियों के दौरान हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now