बीमारियों का कारण बनती हैं ये 6 चीज़ें, आज ही बंद करें इनका सेवन

बीमारियों का कारण बनती हैं ये 6 चीज़ें, आज ही बंद करें इनका सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बीमारियों का कारण बनती हैं ये 6 चीज़ें, आज ही बंद करें इनका सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जिन खाद्य पदार्थों और पदार्थों का हम रोजाना सेवन करते हैं, वे हमारे स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। इनमें से कुछ पदार्थ हानिकारक हो सकते हैं और पुरानी बीमारियों के विकास में योगदान कर सकते हैं। इस लेख में हम कुछ ऐसी सामान्य चीजों के बारे में चर्चा करेंगे जो बीमारियों का कारण बनती हैं और आज से ही आपको इनका सेवन क्यों बंद कर देना चाहिए।

बीमारियों का कारण बनती हैं ये 6 चीज़ें, आज ही बंद करें इनका सेवन (These 6 things cause diseases, stop consuming them today)

youtube-cover

1. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (Processed Foods)

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर अस्वास्थ्यकर अवयवों में उच्च होते हैं, जैसे कि शक्कर, अस्वास्थ्यकर वसा और परिरक्षक। ये खाद्य पदार्थ अक्सर पोषक तत्वों में कम होते हैं और हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के विकास में योगदान कर सकते हैं। इन बीमारियों के अपने जोखिम को कम करने के लिए, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करना और इसके बजाय संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का चयन करना महत्वपूर्ण है।

2. अतिरिक्त शक्कर (Added Sugars)

अतिरिक्त शक्कर आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, पेय और डेसर्ट में पाए जाते हैं। बड़ी मात्रा में अतिरिक्त शर्करा का सेवन करने से वजन बढ़ना, इंसुलिन प्रतिरोध और टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। इन बीमारियों के अपने जोखिम को कम करने के लिए, अतिरिक्त शक्कर के सेवन को सीमित करना और इसके बजाय शहद या स्टीविया जैसे प्राकृतिक मिठास का विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है।

3. ट्रांस वसा (Trans Fats)

ट्रांस वसा अस्वास्थ्यकर वसा हैं जो आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ, बेक किए गए सामान और स्नैक फूड। बड़ी मात्रा में ट्रांस वसा का सेवन करने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। हृदय रोग के अपने जोखिम को कम करने के लिए, ट्रांस वसा के सेवन को सीमित करना और इसके बजाय जैतून का तेल या एवोकैडो जैसे स्वस्थ वसा का चयन करना महत्वपूर्ण है।

4. आर्टिफीसियल मिठास (Artificial Sweeteners)

कृत्रिम मिठास, जैसे कि एस्पार्टेम और सैकरीन, आमतौर पर आहार पेय और कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। जबकि उन्हें चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में विपणन किया जा सकता है, उन्हें वजन बढ़ाने, चयापचय संबंधी विकार और मस्तिष्क क्षति सहित कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। इन स्वास्थ्य समस्याओं के अपने जोखिम को कम करने के लिए, कृत्रिम मिठास के अपने सेवन को सीमित करना और इसके बजाय शहद या स्टीविया जैसे प्राकृतिक मिठास का विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है।

5. सोडियम (Sodium)

सोडियम आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, डिब्बाबंद सामान और फास्ट फूड में पाया जाता है। बड़ी मात्रा में सोडियम का सेवन करने से उच्च रक्तचाप हो सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। इन बीमारियों के अपने जोखिम को कम करने के लिए, अपने सोडियम सेवन को सीमित करना और कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थों का चयन करना महत्वपूर्ण है, जैसे कि ताजे फल और सब्जियां।

6. शराब (Alcohol)

कई संस्कृतियों में आमतौर पर शराब का सेवन किया जाता है और अक्सर इसे सामाजिककरण और विश्राम से जोड़ा जाता है। हालांकि, बड़ी मात्रा में शराब का सेवन करने से लीवर की क्षति, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इन बीमारियों के अपने जोखिम को कम करने के लिए, अपनी शराब की खपत को सीमित करना और इसके बजाय पानी या चाय जैसे गैर-मादक पेय पदार्थों का चयन करना महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

अंत में, ऐसी कई चीजें हैं जो बीमारियों का कारण बन सकती हैं और हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों, अतिरिक्त शर्करा, ट्रांस वसा, कृत्रिम मिठास, सोडियम और अल्कोहल के अपने सेवन को सीमित करके, हम पुरानी बीमारियों के अपने जोखिम को कम करने और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। स्वस्थ विकल्प बनाकर, हम अपने शरीर को इन पदार्थों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद कर सकते हैं और लंबे, स्वस्थ जीवन का आनंद उठा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now