ये 7 कारण बिगाड़ सकते हैं आपका मेंटल हेल्थ!

These 7 Reasons may spoil Your Mental Health!
ये 7 कारण बिगाड़ सकते हैं आपका मेंटल हेल्थ!

मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य। हालाँकि, ऐसे कई कारण हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

आज हम सात कारणों पर चर्चा करेंगे जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं।

चिर तनाव

दीर्घकालिक तनाव मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का एक प्रमुख कारण है। तनाव कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे काम से संबंधित मुद्दे, वित्तीय कठिनाइयाँ, या रिश्ते की समस्याएँ। जब तनाव पुराना हो जाता है, तो यह चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

नींद की कमी

नींद मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। नींद की कमी से चिंता, अवसाद और चिड़चिड़ापन सहित कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, नींद की कमी आपके ध्यान केंद्रित करने और निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है।

अल्प खुराक

एक खराब आहार आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, चीनी और संतृप्त वसा में उच्च आहार को अवसाद और चिंता से जोड़ा गया है। दूसरी ओर, फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर आहार को बेहतर मानसिक स्वास्थ्य से जोड़ा गया है।

व्यायाम की कमी

व्यायाम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। मूड में सुधार, चिंता और अवसाद को कम करने और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने के लिए नियमित व्यायाम दिखाया गया है।

व्यायाम की कमी!
व्यायाम की कमी!

व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए, छोटी शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपनी गतिविधि का स्तर बढ़ाएँ। इसमें छोटी सैर करना, साइकिल चलाना या समूह फिटनेस कक्षाओं में भाग लेना शामिल हो सकता है। उन गतिविधियों को खोजना महत्वपूर्ण है जिनका आप आनंद लेते हैं और जो आपकी जीवनशैली में फिट होती हैं।

सामाजिक एकांत

सामाजिक अलगाव मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं, और मानसिक कल्याण के लिए सामाजिक संपर्क महत्वपूर्ण है। सामाजिक संपर्क की कमी से अकेलापन, अवसाद और चिंता की भावनाएँ पैदा हो सकती हैं।

मादक द्रव्यों का सेवन

youtube-cover

मादक द्रव्यों के सेवन से मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ड्रग्स और अल्कोहल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं और व्यसन की ओर ले जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, मादक द्रव्यों का सेवन संबंधों, कार्य और जीवन की समग्र गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

नकारात्मक आत्म-चर्चा

नकारात्मक आत्म-चर्चा मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। आत्म-आलोचना और नकारात्मक विचार चिंता और अवसाद की भावनाओं को जन्म दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नकारात्मक आत्म-चर्चा आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकती है।

नकारात्मक आत्म-चर्चा का मुकाबला करने के लिए, आत्म-करुणा का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। इसमें आलोचनात्मक या आलोचनात्मक होने के बजाय अपने प्रति दयालु और समझदार होना शामिल है। इसके अतिरिक्त, नकारात्मक विचारों को चुनौती देना और उन्हें सकारात्मक पुष्टि के साथ बदलना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now