इन 7 Vegetarian फूड्स में होता है अंडे से अधिक प्रोटीन

इन 7 Vegetarian फूड्स में होता है अंडे से अधिक प्रोटीन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 7 Vegetarian फूड्स में होता है अंडे से अधिक प्रोटीन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब प्रोटीन की बात आती है, तो बहुत से लोग मानते हैं कि मांसाहारी प्रोटीन स्रोतों के लिए अंडे सोने के मानक हैं। जबकि अंडे निश्चित रूप से प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, वे शाकाहारियों या अपने प्रोटीन सेवन में वृद्धि करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एकमात्र विकल्प नहीं हैं। वास्तव में, ऐसे कई शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं जिनमें अंडे से अधिक प्रोटीन होता है।

इन 7 Vegetarian फूड्स में होता है अंडे से अधिक प्रोटीन (These 7 Vegetarian Foods Contain More Protein Than Eggs In Hindi)

youtube-cover

यहाँ कुछ शीर्ष विकल्प दिए गए हैं:-

1. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट कई लोगों के लिए और अच्छे कारणों से एक लोकप्रिय नाश्ता और स्नैक विकल्प है। यह प्रोटीन से भरपूर है, प्रति 6-औंस सर्विंग में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा, यह कैलोरी और वसा में कम है, जो इसे वजन कम करने या स्वस्थ आहार बनाए रखने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।

2. दाल

दाल एक बहुमुखी और पोषक तत्वों से भरपूर फलियां हैं जिनका उपयोग सूप और स्टॉज से लेकर सलाद और वेजी बर्गर तक कई प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है। वे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं, प्रति पके हुए कप में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। दाल में फाइबर और आयरन भी उच्च होता है, जो उन्हें किसी भी आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है।

3. क्विनोआ

Quinoa एक लस मुक्त अनाज है जिसे अक्सर चावल के विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जिसमें प्रति प्याले में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है। क्विनोआ फाइबर, आयरन और अन्य पोषक तत्वों में भी उच्च होता है, जो इसे किसी भी भोजन के लिए पौष्टिक बनाता है।

4. टोफू

टोफू एक लोकप्रिय शाकाहारी प्रोटीन स्रोत है जो सोयाबीन से बनाया जाता है। यह प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जिसमें प्रति आधा कप सर्विंग में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन होता है। टोफू कैलोरी और वसा में भी कम है, जो किसी के लिए अपना वजन देखने की कोशिश कर रहा है, यह एक स्वस्थ विकल्प है।

5. ऐड़ामामे

Edamame अपरिपक्व सोयाबीन हैं जिन्हें अक्सर स्नैक या ऐपेटाइज़र के रूप में परोसा जाता है। वे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत भी हैं, जिसमें प्रति प्याले में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है।

6. पनीर

पनीर एक लोकप्रिय डेयरी उत्पाद है जिसे अक्सर सलाद, स्मूदी और अन्य व्यंजनों में प्रोटीन स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है। यह प्रति कप लगभग 25 ग्राम प्रोटीन के साथ प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है। कॉटेज पनीर कैलोरी और वसा में भी कम है, यह वजन कम करने या स्वस्थ आहार बनाए रखने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

7. सीतान

सीतान एक शाकाहारी मांस का विकल्प है जिसे गेहूं के लस से बनाया जाता है। यह प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जिसमें लगभग 25 ग्राम प्रोटीन प्रति 3-औंस सर्विंग है। सीतान वसा और कार्बोहाइड्रेट में भी कम है, जो किसी के लिए भी अपना वजन देखने की कोशिश कर रहा है, यह एक स्वस्थ विकल्प है।

**अंत में, ऐसे कई शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं जिनमें अंडे से अधिक प्रोटीन होता है। ग्रीक योगर्ट और दाल से लेकर क्विनोआ और टोफू तक, शाकाहारियों या अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now