इन कारणों से आपको नियमित रूप से अदरक का सेवन करना चाहिए!

These Are Reasons Why You Should Consume Ginger  Regularly!
इन कारणों से आपको नियमित रूप से अदरक का सेवन करना चाहिए!

अदरक एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है जो दक्षिण पूर्व एशिया का मूल है और पारंपरिक चिकित्सा में हजारों वर्षों से इसका उपयोग किया जाता रहा है। अदरक की जड़ में कई सक्रिय यौगिक होते हैं जिन्हें कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए दिखाया गया है।

यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों आपको नियमित रूप से अपने आहार में अदरक को शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

पाचन स्वास्थ्य

अदरक लंबे समय से मतली, उल्टी और सूजन सहित पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि अदरक गैस्ट्रिक खाली करने में तेजी लाने में मदद कर सकता है, जो अपच के लक्षणों को कम कर सकता है और एसिड रिफ्लक्स के जोखिम को कम कर सकता है। अदरक को गट माइक्रोबायोम पर भी लाभकारी प्रभाव दिखाया गया है, जो बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों का संग्रह है जो पाचन तंत्र में रहते हैं।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

youtube-cover

अदरक में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण पाए गए हैं जो शरीर को बीमारी और बीमारी से बचाने में मदद कर सकते हैं। अदरक में सक्रिय यौगिकों को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए दिखाया गया है, जो संक्रमण से लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

दर्द से राहत

दर्द से राहत!
दर्द से राहत!

अदरक का इस्तेमाल सदियों से दर्द से राहत के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। अध्ययनों से पता चला है कि अदरक मासिक धर्म में ऐंठन की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़े दर्द और सूजन से राहत के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जितना प्रभावी हो सकता है। अदरक को माइग्रेन के सिरदर्द पर भी लाभकारी प्रभाव दिखाया गया है, और हमलों की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है।

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु का प्रमुख कारण है, और संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च आहार एक प्रमुख जोखिम कारक है। उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स सहित हृदय रोग के लिए कई जोखिम कारकों पर अदरक का लाभकारी प्रभाव दिखाया गया है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि अदरक परिसंचरण में सुधार करने और रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है।

कैंसर रोधी गुण

अदरक में कई यौगिक होते हैं जिनमें जिंजरोल, शोगोल और पैराडोल सहित कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि अदरक डिम्बग्रंथि, अग्नाशय और कोलोरेक्टल कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है। अदरक कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करने में भी मदद कर सकता है, जैसे मतली और उल्टी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now