Create
Notifications

दिमाग में सूजन होने पर दिखाई देते हैं ये बदलाव - Dimag Me Sujan Hone Par Dikhai Dete Hain Ye Badlaw

दिमाग में सूजन होने पर दिखाई देते हैं ये बदलाव (फोटो - sportskeeda hindi)
दिमाग में सूजन होने पर दिखाई देते हैं ये बदलाव (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

अगर किसी व्यक्ति के दिमाग में सूजन की समस्या है तो ऐसे में उसे मेनिनजाइटिस (meningitis) की परेशानी हो सकती है, जिसे दिमागी बुखार (fever) के रूप में भी जाना जाता है। यह वायरस, बैक्टीरिया, कवक, परजीवी जैसी चीजों से फैलने वाला एक संक्रमण है, जो व्यक्ति के मस्तिष्क में सूजन का कारण बनता है। बता दें ये संक्रमण बहुत ही घातक होता है क्योंकि संक्रमण के शिकार व्यक्ति के मष्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की सुरक्षा करने वाले ब्रेन में बहुत ज्यादा सूजन हो जाती है। जानते हैं इसके क्या लक्षण हैं।

दिमाग में सूजन होने पर दिखाई देते हैं ये बदलाव

बुखार (Fever) - आपको बता दें (मेनिनजाइटिस) दिमाग में सूजन एक प्रकार का दिमागी बुखार होता है, जिसके गंभीर लक्षणों में सबसे ज्यादा दिखाई देने वाला लक्षण है अचानक बुखार आना। इस स्थिति में बच्चे को तेज बुखार के साथ कंपकंपी महसूस होती है और उसे ठंड लगती है।

तेज सिरदर्द (Headache) - मेनिनजाइटिस में संक्रमित व्यक्ति को सिरदर्द की तुलना में बहुत तेज सिरदर्द होता है। ऐसे में रोगी के लिए सिरदर्द से निपटना मुश्किल हो जाता है क्योंकि इस दौरान उसे असहनीय पीड़ा होती है।

एक चीज दो दिखाई देना (Blurred Vision) - जो मेनिनजाइटिस (meningitis) में संक्रमित होते हैं उन लोगों को आमतौर पर देखने में परेशानी होती है। दरअसल इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को इस दिमागी बुखार में ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल होती है, जिसकी वजह से उसे धुंधला-धुंधला दिखाई देता है।

पेट से जुड़ी समस्या (Stomach disorder) - मेनिनजाइटिस में संक्रमित व्यक्ति को भूख लगना बंद हो जाता है या फिर उसकी भूख बहुत कम हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...