ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं ये आम विटामिन, हो जाएं सावधान!

These Common Vitamins may Raise Blood Pressure, be aware!
ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं ये आम विटामिन, हो जाएं सावधान!

समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि उच्च रक्तचाप के स्तर विभिन्न हृदय संबंधी जटिलताओं को जन्म दे सकते हैं। जबकि कई कारक उच्च रक्तचाप में योगदान करते हैं, जिनमें आनुवंशिकी और जीवन शैली विकल्प शामिल हैं, हाल के अध्ययनों ने रक्तचाप बढ़ाने में कुछ विटामिनों की संभावित भूमिका पर प्रकाश डाला है।

आज हम इन सामान्य विटामिनों और रक्तचाप के बीच संबंध का पता लगाएंगे, इनका सेवन करते समय जागरूकता और संयम की आवश्यकता पर प्रकाश डालेंगे।

विटामिन डी:

विटामिन डी, जिसे अक्सर "सनशाइन विटामिन" कहा जाता है, हड्डियों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, अत्यधिक विटामिन डी सेवन और उच्च रक्तचाप के स्तर के बीच एक संभावित लिंक का सुझाव देते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन डी की अधिकता, या तो पूरक के माध्यम से या अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है। जबकि विटामिन डी की कमी उच्च रक्तचाप से जुड़ी हुई है, संतुलन बनाए रखना और इष्टतम सेवन के बारे में स्वास्थ्य पेशेवरों से परामर्श करना आवश्यक है।

youtube-cover

विटामिन सी:

अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में इसकी भूमिका के लिए जाना जाता है, विटामिन सी आमतौर पर खाया जाने वाला पोषक तत्व है। हालांकि, अध्ययनों ने संकेत दिया है कि विटामिन सी की खुराक की उच्च खुराक रक्तचाप में मामूली वृद्धि से जुड़ी हो सकती है। इन निष्कर्षों से पता चलता है कि फलों और सब्जियों जैसे प्राकृतिक स्रोतों से मध्यम विटामिन सी का सेवन फायदेमंद होता है, अत्यधिक पूरकता से रक्तचाप पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

विटामिन ई:

विटामिन ई व्यापक रूप से अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और कोशिका क्षति से बचाने की क्षमता के लिए जाना जाता है। हालांकि, शोध बताते हैं कि अत्यधिक विटामिन ई अनुपूरण कुछ व्यक्तियों में रक्तचाप बढ़ा सकता है। विटामिन ई की खुराक के प्रभावों की जांच करने वाले नैदानिक परीक्षणों के एक मेटा-विश्लेषण ने उच्च खुराक लेने वालों में रक्तचाप में मामूली वृद्धि का खुलासा किया।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स:

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स!
विटामिन बी कॉम्प्लेक्स!

ऊर्जा उत्पादन, तंत्रिका कार्य और लाल रक्त कोशिका निर्माण सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए बी विटामिन आवश्यक हैं। हालांकि, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के कुछ घटक, अर्थात् विटामिन बी6 और बी12, अधिक मात्रा में लिए जाने पर रक्तचाप में संभावित वृद्धि से जुड़े हुए हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now