गर्मियों में शरीर को ठंडा रखें ये ड्रिंक्स

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखें ये ड्रिंक्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखें ये ड्रिंक्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गर्मी (Summer) एक ऐसा समय है जब हर कोई ठंडा और हाइड्रेटेड रहना चाहता है, और इसे प्राप्त करने का एक सबसे अच्छा तरीका ताज़ा और ठंडा पेय पीना है। ये पेय न केवल आपकी प्यास बुझाने में मदद कर सकते हैं बल्कि आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और खनिज भी प्रदान करते हैं। गर्मियों में शरीर को ठंडा रखें ये ड्रिंक्स:-

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखें ये ड्रिंक्स : These Drinks Keep The Body Cool In Summer In Hindi

1. आम पन्ना

आम पन्ना कच्चे आम से बना एक पारंपरिक भारतीय पेय है और गर्मी को मात देने के लिए एक शानदार पेय है। यह विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक शर्करा होती है जो ऊर्जा प्रदान करती है। इसमें शीतलन गुण भी होते हैं जो शरीर के तापमान को कम करने और पाचन तंत्र को शांत करने में मदद कर सकते हैं। नींबू पानी एक और क्लासिक समर ड्रिंक है जो आपको ठंडा और तरोताजा रख सकता है। यह विटामिन C से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए जरूरी है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं।

2. खीरे का रस

खीरे का रस एक ठंडा पेय है जो शरीर की गर्मी को कम करने और हाइड्रेशन प्रदान करने में मदद कर सकता है। खीरा पानी से भरपूर होता है और इसमें विटामिन के, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। खीरे का रस शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। पुदीना नींबू पानी एक ताज़ा पेय है जो नींबू पानी के स्वास्थ्य लाभों के साथ पुदीने के ठंडे गुणों को जोड़ता है। यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकता है और आपको ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और खनिज प्रदान करता है।

3. तरबूज का जूस

गर्मियों के लिए तरबूज का जूस एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इसमें लगभग 92% पानी होता है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन C, विटामिन A और पोटेशियम जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो इसे गर्मी को मात देने के लिए एक आदर्श पेय बनाते हैं। नारियल पानी एक और बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट है और इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो सूजन को कम करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

4. गर्मियों के लिए अन्य उत्कृष्ट शीतल पेय में आइस टी, छाछ, गन्ने का रस, जलजीरा, कोकम का रस और लस्सी शामिल हैं। ये पेय न केवल ताज़ा होते हैं बल्कि आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और खनिज भी प्रदान करते हैं।

youtube-cover

अंत में, गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है और ठंडे पेय पीने से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, शरीर को फिर से हाइड्रेट करने और आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करने में मदद मिल सकती है। ये पेय पाचन में भी सुधार कर सकते हैं, सूजन को कम कर सकते हैं, ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और मूड में सुधार कर सकते हैं, जिससे आप अधिक तरोताजा और कायाकल्प महसूस कर सकते हैं। तो, अगली बार जब आप गर्मी महसूस करें, तो अपने शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के लिए इनमें से किसी एक स्वादिष्ट और ताज़ा पेय का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now