ये आदतें आपको अपने सहकर्मियों से चिढ़ने को ट्रिगर कर सकतीं हैं: मानसिक स्वास्थ्य

These habits may trigger you to get irritated with your co-workers: Mental Health
ये आदतें आपको अपने सहकर्मियों से चिढ़ने को ट्रिगर कर सकतीं हैं: मानसिक स्वास्थ्य

सहकर्मियों के साथ काम करना कई बार चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यहां तक कि सबसे अच्छे इरादों के साथ, व्यक्तित्व संघर्ष, कार्यशैली में अंतर, और तनावपूर्ण कार्य स्थितियों से जलन और निराशा हो सकती है।

हम कुछ ट्रिगर बिंदुओं का पता लगाएंगे जो कार्यस्थल में जलन पैदा कर सकते हैं और उन्हें प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित करें।

संचार की कमी

कार्यस्थल में जलन के लिए खराब संचार सबसे महत्वपूर्ण ट्रिगर बिंदुओं में से एक हो सकता है। जब सहकर्मी प्रभावी ढंग से संवाद नहीं करते हैं या आपको महत्वपूर्ण अपडेट या परिवर्तनों के बारे में सूचित करने में विफल रहते हैं, तो इससे गलतफहमी और गलतियाँ हो सकती हैं। गलतफहमी समय और ऊर्जा की बर्बादी का कारण बन सकती है, जो निराशाजनक हो सकती है, खासकर जब आप एक तंग समय सीमा पर काम कर रहे हों।

youtube-cover

सूक्ष्म प्रबंधन

कार्यस्थल में जलन के लिए सूक्ष्म प्रबंधन एक महत्वपूर्ण ट्रिगर बिंदु हो सकता है। जब कोई सहकर्मी या प्रबंधक लगातार आपके काम की जाँच कर रहा हो, आपके फैसलों पर सवाल उठा रहा हो, या आपको अपने काम को प्रभावी ढंग से करने के लिए आवश्यक स्वायत्तता नहीं दे रहा हो, तो यह घुटन और हतोत्साहित करने वाला महसूस कर सकता है।

विभिन्न कार्य शैलियाँ

हर किसी की अपनी अनूठी कार्यशैली होती है, और यह टीम में काम करते समय घर्षण पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग स्वतंत्र रूप से काम करना पसंद कर सकते हैं, जबकि अन्य सहयोगी वातावरण में फलते-फूलते हैं। जब इन मतभेदों को पहचाना और प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो यह गलतफहमी, नाराजगी और हताशा पैदा कर सकता है।

चुगली और कार्यालय राजनीति

चुगली और कार्यालय राजनीति!
चुगली और कार्यालय राजनीति!

चुगली और कार्यालय की राजनीति एक विषाक्त कार्य वातावरण बना सकती है और जलन के लिए एक महत्वपूर्ण ट्रिगर बिंदु हो सकती है। जब सहकर्मी गपशप करते हैं या दूसरों के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करते हैं, तो यह विश्वास को खत्म कर सकता है, तनाव पैदा कर सकता है और रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है।

अव्यवसायिक व्यवहार

कार्यस्थल में जलन के लिए अव्यवसायिक व्यवहार एक महत्वपूर्ण ट्रिगर बिंदु हो सकता है। इसमें बैठकों के लिए लगातार देर से आना, समय सीमा को पूरा करने में विफल होना, या गलतियों की जिम्मेदारी लेने में विफल होना जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। जब सहकर्मी अव्यवसायिक व्यवहार में संलग्न होते हैं, तो यह निराशाजनक हो सकता है और विश्वास और सहयोग को भंग कर सकता है।

उच्च तनाव की स्थिति

कार्यस्थल में जलन के लिए उच्च तनाव की स्थिति एक महत्वपूर्ण ट्रिगर बिंदु हो सकती है। जब समय सीमा तंग होती है, संसाधन सीमित होते हैं, या दांव ऊंचे होते हैं, अभिभूत, तनावग्रस्त हो जाना आसान होता है, इससे बचना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप एक सही तरकीब के साथ खुद को नकारात्मक इस्थितियों से बचा सकतें हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment