Create
Notifications

गर्मियों में पिएं ये 6 जूस, मिलते हैं कई फायदे- Garmiyo Me Piye Ye Juice, Milte Hai Kai Fayde

गर्मियों में पिएं ये जूस, मिलते हैं कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
गर्मियों में पिएं ये जूस, मिलते हैं कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

गर्मी के मौसम में लोगों को अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि धूप और लू लगने की वजह से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। लेकिन अगर आप गर्मी के मौसम में जूस (Juice) का सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाते हैं। क्योंकि जूस का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है। साथ ही जूस पीने से शरीर को जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिल जाते हैं। जिससे आप कई बीमारियों के शिकार होने से बच सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों के मौसम में कौन-कौन से जूस का सेवन लाभदायक साबित होता है।

गर्मियों में पिएं ये 6 जूस, मिलते हैं कई फायदे

अनानास जूस- अनानास का जूस (Pineapple juice) पीने में स्वादिष्ट के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनानास के जूस में विटामिन सी, मैग्निशियम, विटामिन ए जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को नियंत्रित करते हैं, इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचाते हैं।

आम पन्ना- गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और लू लगने की वजह से ज्यादातर लोग बीमार हो जाते हैं। लेकिन अगर आप गर्मी के मौसम में रोजाना एक गिलास आम पन्ना (Aam Panna) पीते हैं, तो इससे शरीर को ठंडक पहुंचती है। साथ ही आम पन्ना का सेवन करने से लू से भी बच सकते हैं।

नारियल पानी- गर्मी के मौसम में नारियल पानी (coconut water) का सेवन स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। नारियल पानी का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। साथ ही डिहाइड्रेशन की शिकायत भी नहीं होती है, क्योंकि नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है।

गन्ने का जूस- गन्ने के जूस (sugarcane juice) का सेवन स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ पहुंचाता है। क्योंकि गन्ने का जूस पोषक तत्वों का भंडार होता है। साथ ही गन्ने के जूस की तासीर भी ठंडी होती है, इसलिए गन्ने के जूस का सेवन करने से शरीर को ठंडक पहुंचती है। साथ ही कई बीमारियां भी दूर होती है।

मट्ठा- गर्मी के मौसम में मट्ठा (Mattha) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि मट्ठा में विटमिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए मट्ठा का सेवन कई बीमारियों को दूर करता है, साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है।

तरबूज का जूस- गर्मी के मौसम में तरबूज के जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए अगर आप तरबूज के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे डिहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है, साथ ही कई बीमारियों से भी बच सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...