ब्रेन ट्यूमर बनने पर शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव

ब्रेन ट्यूमर बनने पर शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव (sportskeeda Hindi)
ब्रेन ट्यूमर बनने पर शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव (sportskeeda Hindi)

ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) दिमाग (मस्तिष्क) से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी में ब्रेन सेल्स अचानक से बढ़ने लगते हैं और इक्ट्ठा हो कर ट्यूमर बना लेते हैं। बता दें, ब्रेन ट्यूमर कई प्रकार के होते हैं। जैसे कि कुछ ब्रेन ट्यूमर कैंसर रहित, माइल्ड ट्यूमर होते हैं और कुछ ब्रेन ट्यूमर कैंसरयुक्त यानी क्रोनिक ट्यूमर होते हैं। जानते हैं ब्रेन ट्यूमर बनने पर शरीर में क्या बदलाब होते हैं।

youtube-cover

ब्रेन ट्यूमर बनने पर शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव : These major changes occur in the body when a brain tumor is formed in hindi

अचानक से तेज सिर दर्द होना - ब्रेन (brain) में जैसे ही ट्यूमर बनता है उसकी बाद अचानक से तेज सिर दर्द होना शुरू हो जाता है। हालांकि, कई बार जब ट्यूमर छोटा होता है तो, ये लक्षण महसूस नहीं होते हैं।

शरीर के कुछ अंगों का सुन्न होना - ट्यूमर होने पर शरीर या चेहरे के एक हिस्से में अचानक सुन्नता महसूस हो सकती है। दरअसल, हमारा दिमाग रीढ़ की हड्डी से भी जुड़ा हुआ है और जब सेरिब्रल स्पाइनल फ्लूइड (cerebrospinal fluid) का सर्कुलेशन सही नहीं होता तो ये शरीर के कुछ अंगों में सुन्नता पैदा करता है।

जी मिचलाना - मेटाबोलिज्म और पाचन क्रिया सभी चीज हमारे ब्रेन और न्यूरल फंक्शन से जुड़ा हुआ है। ऐसे में ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती संकेतों में आप अपने पेट में बेचैनी महसूस कर सकते हैं।

धुंधला दिखना - धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि और देखने में समस्या सभी ट्यूमर से जुड़ी हो सकती हैं। इसके अलावा कई बार आपके आंखों में तेज दर्द हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan