Create
Notifications

इम्यूनिटी बूस्ट करे ये नेचुरल एंटीबायोटिक फूड्स- Immunity Boost kare ye Natural Antibiotic Foods

इम्यूनिटी बूस्ट करे ये नेचुरल एंटीबायोटिक फूड्स
इम्यूनिटी बूस्ट करे ये नेचुरल एंटीबायोटिक फूड्स
Ritu Raj
visit

इम्युनिटी कमजोर होने के कारण लोग बीमारियों की चपेट में जल्द आ जाते हैं। जैसे सर्दी-जुकाम, वायरल, बुखार आदि। ऐसे में एंटीबायोटिक दवा लेने के बाद भी कई बार ये परेशानी खत्म नहीं होती है। हालांकि, बार-बार दवा खाना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट करने के कई तरीके हैं जो आपके घर में ही मौजूद हैं। इसमें से एक है नेचुरल एंटीबायोटिक फूड्स (Natural Antibiotic Foods) जिसकी मदद से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करे ये नेचुरल एंटीबायोटिक फूड्स- Immunity Boost kare ye Natural Antibiotic Foods in hindi

शहद (Honey boosts immunity)

आयुर्वेद में शहद को कई दवाओं को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हीलिंग गुण होते हैं जो घावों को जल्द भरने और संक्रमण की रोकथाम के लिए घरेलू उपचार या प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

लहसुन (Garlic Natural Antibiotic to Boost Immunity)

सुबह खाली पेट पानी के साथ लहसुन की एक दो कली खाने से पाचन के साथ ही कई सारे लाभ होते हैं। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। लहसुन एलिसिन सक्रिय यौगिक है जो हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता रखता है। इसके लिए जैतून के तेल में भीगी हुई लहसुन की कलियों को खाने की सलाह दी जाती है।

अदरक (Ginger is beneficial for immunity)

अदरक में मौजूद जिंजरोल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें औषधीय और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो एंटीबायोटिक के रूप में इस्तेमाल करने योग्य हैं। मतली और मॉर्निंग सिकनेस की समस्या में से काफी असरदार है। इसके साथ ही मांसपेशियों में दर्द और बदन दर्द को कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी अदरक काफी लाभदायक है।

थाइम इसेंसियल ऑयल (Thyme Essential Oil is Natural Antibiotic Food)

कई अध्ययन में बताया गया है कि थाइम इसेंसियल ऑयल एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस बैक्टीरिया के खिलाफ मददगार हो सकता है। यह एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता बढ़ाने में मदद कर सकता है।

आंवला (Amla strengthens immunity)

आंवला में विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है जिसके चलते यह बालों और आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है ताकि रोगों से लड़ने की ताकत बनी रहे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now