Create
Notifications

झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएं ये नेचुरल और कारगर टिप्स- Jhadte baalon se chhutkara dilaye ye natural aur kargar tips

झड़ते बालों से छुटकारा दिलाए ये नेचुरल और कारगर टिप्स
झड़ते बालों से छुटकारा दिलाए ये नेचुरल और कारगर टिप्स
Ritu Raj
visit

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान की वजह से लोग पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। इसका असर बालों पर भी देखने को मिल रहा है। गलत लाइफस्टाइल की वजह से बाल उम्र से पहले ही झड़ रहे हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि रिजल्ट नहीं मिलने के कारण उन्हें काफी निराशा भी हो रही है। मौजूदा वक्त में बालों के झड़ने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। लगातार बाल झड़ना वास्तव में हमारे लिए बेहद परेशान करने वाला हो सकता है। बिजी लाइफस्टाइल, प्रदूषण और मिलावटी बालों की देखभाल करने वाले प्रोडक्ट्स मुख्य रूप से बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। इससे बचने के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स से सावधान रहना चाहिए जिनमें हानिकारक रसायन होते हैं और जो हमारे बालों को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल और कारगर टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसी मदद से आप झड़ते बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएं ये नेचुरल और कारगर टिप्स- Jhadte baalon se chhutkara dilaye ye natural aur kargar tips in hindi

आंवला (Gooseberry)

आंवला एक नेचुरत इम्यूनिटी बूस्टर है और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है। इसमें कई तरह के फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं, जिससे आपके बालों को मजबूती और चमक मिलती है। आंवला विटामिन सी का भी बेहतरीन सोर्स माना जाता है जो बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, एंटीऑक्सिडेंट, गैलिक एसिड और कैरोटीन पाया जाता है जो स्कैल्प के चारों ओर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हुए बालों के विकास में मदद करता है। इसके लिए नीम्बू का रस और आंवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे अपने स्कैल्प और बालों में मसाज करें। अपने सिर को ढकने के लिए शॉवर कैप का उपयोग करें ताकि पेस्ट सूखे नहीं। इसे एक घंटे तक बालों पर लगाए रखें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

भृंगराज (bhringraj)

भृंगराज एक टेस्टेड नेचुरल घटक है जो इन दिनों बालों की देखभाल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से भृंगराज तेल से स्कैल्प की मालिश करने से बालों के तेजी से ग्रोथ में मदद मिलती है। इसके लिए भृंगराज के कुछ पत्ते लें, उन्हें कुछ दिनों के लिए धूप में सुखा लें। नारियल के तेल के एक जार में पत्तियों को रख दें। कंटेनर को दो और दिनों के लिए धूप में छोड़ दें। तेल का रंग हल्का हरा होने तक प्रतीक्षा करें। इससे स्कैल्प पर मसाज करें और इसे रात भर के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें।

शिकाकाई (shikakai)

शिकाकाई हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसे लोग शैम्पू की तरह भी इस्तेमाल करते हैं। शिकाकाई एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, सी, के और डी का बेहतरीन सोर्स है जो बालों को पोषण देता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now