ये संकेत बताते हैं कि आप थके नहीं हैं, बल्कि झुलसा हुआ महसूस कर रहे हैं: मानसिक स्वास्थ्य

These Signs Show You
ये संकेत बताते हैं कि आप थके नहीं हैं, बल्कि झुलसा हुआ महसूस कर रहे हैं: मानसिक स्वास्थ्य

तनाव जीवन का एक हिस्सा है। हम सभी समय-समय पर इसका अनुभव करते हैं। हालांकि, तनाव और बर्नआउट में अंतर है। जबकि तनाव आम तौर पर अल्पकालिक होता है, बर्नआउट एक अधिक पुरानी स्थिति है जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो आप बर्नआउट का अनुभव कर रहे हैं:

पुरानी थकान और थकावट

बर्नआउट के सबसे आम लक्षणों में से एक पुरानी थकान और थकावट है। रात की अच्छी नींद के बाद भी आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप हमेशा थके हुए हैं। आप ऊर्जा और प्रेरणा की कमी का भी अनुभव कर सकते हैं, जिससे काम करना मुश्किल हो जाता है।

उत्पादकता में कमी

उत्पादकता में कमी!
उत्पादकता में कमी!

जब आप थक जाते हैं, तो यह महसूस करना असामान्य नहीं है कि आप कुछ भी पूरा नहीं कर रहे हैं, भले ही आप कड़ी मेहनत कर रहे हों। आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप अपने पहियों को घुमा रहे हैं और किसी भी चीज़ में प्रगति नहीं कर रहे हैं।

प्रेरणा की कमी

बर्नआउट का एक अन्य सामान्य लक्षण प्रेरणा की कमी है। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपको अपने काम या सामान्य रूप से अपने जीवन की परवाह नहीं है। हो सकता है कि आप उन कार्यों को टालने में लगे रहें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हुआ करते थे।

चिड़चिड़ापन बढ़ जाना

youtube-cover

बर्नआउट आपको अधिक चिड़चिड़ा और गुस्सैल भी बना सकता है। आप बिना किसी कारण के खुद को लोगों पर झपटते हुए या छोटी-छोटी बातों पर परेशान होते हुए पा सकते हैं।

शारीरिक लक्षण

बर्नआउट से शारीरिक लक्षण भी हो सकते हैं, जैसे सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और पेट की समस्या। ये लक्षण पुराने तनाव और शरीर में तनाव के कारण हो सकते हैं।

भावनात्मक खिंचाव

जब आप थक जाते हैं, तो आप भावनात्मक रूप से थका हुआ महसूस कर सकते हैं। आपको दूसरों से जुड़ना मुश्किल हो सकता है या ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके पास देने के लिए कुछ नहीं बचा है। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आप आँसुओं के कगार पर हैं या आपको लगातार उदासी महसूस हो रही है।

संतुष्टि और तृप्ति में कमी

बर्नआउट के कारण आपको ऐसा भी महसूस हो सकता है कि आपको अपने काम या अपने जीवन से कोई संतुष्टि या तृप्ति नहीं मिल रही है। आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप एक लीक में फंस गए हैं और कोई रास्ता नहीं है।

आत्मसम्मान और आत्मविश्वास में कमी

बर्नआउट आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकता है। आपको ऐसा लग सकता है कि आप काफी अच्छे नहीं हैं या आप जो कुछ भी करते हैं उसमें असफल हो रहे हैं। इससे नई चुनौतियों का सामना करना या नई चीजों को आजमाना मुश्किल हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now