ये हैं आपके लिए गर्मियों के खास टॉप 5 रिफ्रेशिंग आयुर्वेदिक ड्रिंक्स!

These are the summer
ये हैं आपके लिए गर्मियों के खास टॉप 5 रिफ्रेशिंग आयुर्वेदिक ड्रिंक्स!

जैसे-जैसे गर्मी की चिलचिलाती धूप नजदीक आती है, खुद को हाइड्रेटेड और तरोताजा रखना जरूरी हो जाता है। आयुर्वेद, चिकित्सा की प्राचीन भारतीय प्रणाली, विभिन्न प्रकार के ताज़ा और स्वस्थ पेय प्रदान करती है जो गर्मी की गर्मी को मात देने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यहां शीर्ष 5 आयुर्वेदिक पेय हैं जिन्हें आपको इस गर्मी में अवश्य आजमाना चाहिए:

आम पन्ना

आम पन्ना कच्चे आम से बना एक लोकप्रिय गर्मियों का पेय है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। आम पन्ना बनाने के लिए कच्चे आम को नरम होने तक उबाल लीजिये, फिर छिलका उतार कर गूदे को मैश कर लीजिये. पल्प में पुदीने के पत्ते, जीरा पावडर, काला नमक, चीनी और पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। इसे और ताज़ा बनाने के लिए आप कुछ बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं।

जलजीरा

जलजीरा, एक मसालेदार और तीखा पेय !
जलजीरा, एक मसालेदार और तीखा पेय !

जलजीरा एक मसालेदार और तीखा पेय है जो गर्मियों के लिए एकदम सही है। इसे जीरा, पुदीने के पत्ते, हरा धनिया, नींबू का रस, काला नमक और पानी से बनाया जाता है। जलजीरा अपने कूलिंग गुणों के लिए जाना जाता है और हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकता है। यह पाचन में भी सहायता करता है और एक बेहतरीन क्षुधावर्धक हो सकता है। जलजीरा बनाने के लिए जीरे को भून कर बारीक पीस लीजिए. एक गिलास पानी में पुदीने के पत्ते, धनिया पत्ती, नींबू का रस, काला नमक और बर्फ के टुकड़े के साथ पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह हिलाओ और आनंद लो।

youtube-cover

नारियल पानी

नारियल पानी एक प्राकृतिक और ताज़ा पेय है जो गर्मियों के लिए एकदम सही है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिजों से भरा हुआ है जो निर्जलीकरण को रोकने में मदद कर सकता है। नारियल पानी अपने ठंडे गुणों के लिए भी जाना जाता है और यह गर्मी को मात देने का एक शानदार तरीका हो सकता है। नारियल पानी का आनंद लेने के लिए, बस एक ताजा नारियल फोड़ लें और सीधे नारियल का पानी पी लें।

सत्तू शरबत

सत्तू शर्बत एक पारंपरिक गर्मियों का पेय है जो भारत के उत्तरी क्षेत्रों में लोकप्रिय है। इसे भुने हुए बेसन (सत्तू), नींबू का रस, काला नमक और पानी से बनाया जाता है। सत्तू प्रोटीन से भरपूर होता है और आपको लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकता है। यह अपने शीतलन गुणों के लिए भी जाना जाता है और हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकता है। सत्तू शरबत बनाने के लिए एक गिलास में सत्तू, नींबू का रस, काला नमक और पानी मिलाएं। अच्छी तरह हिलाओ और आनंद लो।

ठंडाई

ठंडाई एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पेय है जिसे पारंपरिक रूप से होली के त्योहार के दौरान परोसा जाता है। इसे बादाम, सौंफ, खसखस, इलायची, गुलाब की पंखुड़ियां, चीनी और दूध के मिश्रण से बनाया जाता है। ठंडाई पोषक तत्वों से भरपूर होती है और गर्मियों के दौरान आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है। ठंडाई बनाने के लिए बादाम, सौंफ, खसखस और इलायची को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें। मिश्रण को महीन पीस लें और इसे एक गिलास दूध में मिला दें। चीनी और गुलाब की पंखुड़ियां डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे और ताज़ा बनाने के लिए आप कुछ बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now