ये टिप्स आपको नियमित रूप से प्लैंक करने में मदद करते हैं!

These tips help you to plank regularly!
ये टिप्स आपको नियमित रूप से प्लैंक करने में मदद करते हैं!

प्लैंकिंग एक लोकप्रिय व्यायाम है जो आपकी मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें अपने शरीर को सिर से पैर की उंगलियों तक एक सीधी रेखा बनाए रखने की आवश्यकता होती है, जिसमें आपके अग्रभाग और पैर की उंगलियां जमीन पर होती हैं। हालांकि यह सरल लग सकता है, प्लैंकिंग के लिए बहुत ताकत और सहनशक्ति की आवश्यकता होती है, जिससे यह एक चुनौतीपूर्ण व्यायाम बन जाता है।

अगर आप प्लैंकिंग को अपने वर्कआउट रूटीन का नियमित हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप शुरुआत कर सकते हैं:

1. एक लक्ष्य निर्धारित करें:

इससे पहले कि आप प्लैंक करना शुरू करें, अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। चाहे आप 30 सेकंड या 3 मिनट के लिए प्लैंक पकड़ना चाहते हैं, एक विशिष्ट लक्ष्य को ध्यान में रखने से आपको प्रेरित और केंद्रित रहने में मदद मिल सकती है। एक यथार्थवादी लक्ष्य के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे अवधि बढ़ाएं क्योंकि आप व्यायाम के साथ अधिक सहज हो जाते हैं।

2. अपने प्लैंक्स को शेड्यूल करें:

किसी भी अन्य वर्कआउट की तरह, प्लैंकिंग के लिए भी निरंतरता की आवश्यकता होती है। इसे अपनी दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें। चाहे आप उन्हें सुबह सबसे पहले करें या सोने से ठीक पहले, प्लैंक करने के लिए हर दिन कुछ मिनट अलग रखना सुनिश्चित करें।

youtube-cover

3. धीमी गति से शुरुआत करें:

अगर आप प्लैंकिंग में नए हैं, तो तुरंत खुद पर ज्यादा दबाव न डालें। छोटे से शुरू करें और बड़े तक अपना काम करें। खराब फॉर्म के साथ लंबे प्लैंक की कोशिश करने की तुलना में उचित फॉर्म के साथ कुछ छोटे प्लैंक करना बेहतर है।

4. फॉर्म पर ध्यान दें:

जब प्लैंकिंग की बात आती है तो उचित फॉर्म महत्वपूर्ण होता है। पूरे अभ्यास के दौरान अपनी पीठ को सीधा और अपने कोर को व्यस्त रखना सुनिश्चित करें। आपके अग्रभाग एक दूसरे के समानांतर होने चाहिए, और आपकी कोहनी सीधे आपके कंधों के नीचे होनी चाहिए। आपके शरीर को आपके सिर से पैर की उंगलियों तक एक सीधी रेखा बनानी चाहिए, आपके पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करना चाहिए।

5. इसे मिलाएं:

चीजों को रोचक बनाए रखने के लिए, अपने प्लैंक को अलग-अलग विविधताओं के साथ मिलाएं। आप अपने कोर को और भी अधिक चुनौती देने के लिए साइड प्लैंक, सिंगल-लेग प्लैंक, या कुछ हिप डिप्स या शोल्डर टैप भी जोड़ सकते हैं।

6. एक टाइमर का उपयोग करें:

 एक टाइमर का उपयोग करें!
एक टाइमर का उपयोग करें!

अपने आप को समय देना आपकी प्रगति को ट्रैक करने और लंबे समय तक प्लैंक पकड़ने के लिए खुद को धक्का देने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपने आप को समय देने के लिए टाइमर या स्टॉपवॉच का उपयोग करें, और प्रत्येक दिन अपने पिछले समय को मात देने का प्रयास करें।

7. इसे एक चुनौती बनाएं:

लक्ष्य निर्धारित करके और अपनी प्रगति पर नज़र रखकर स्वयं को चुनौती दें। आप एक निश्चित समय के लिए एक प्लैंक पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं, या एक पंक्ति में एक निश्चित संख्या में प्लैंक करने के लिए खुद को चुनौती दे सकते हैं। चुनौतियाँ निर्धारित करने से आपको प्रेरित रहने और सुधार करने के लिए खुद को आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

8. अपने शरीर की सुनें:

जब प्लैंकिंग की बात आती है तो अपने शरीर को सुनना महत्वपूर्ण होता है। यदि आप दर्द या बेचैनी महसूस करते हैं, तो तुरंत रुकें और ब्रेक लें। अपने आप को बहुत अधिक धक्का देने से चोट लग सकती है, इसलिए इसे धीमा और स्थिर रखना सुनिश्चित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now