शुगर के लिए रामबाण हैं ये सब्जियां, मिलेंगे कई फायदे

शुगर के लिए रामबाण हैं ये सब्जियां, मिलेंगे कई फायदे
शुगर के लिए रामबाण हैं ये सब्जियां, मिलेंगे कई फायदे

मधुमेह (Diabetes) की बीमारी की चपेट में आजकल ज्यादातर लोग आ रहे हैं। जिसके कारण लोगों को खाने पीने में भी बहुत परेशानी होने लगती है। क्योंकि शुगर होने पर खाने में परहेज करने की भी आवश्यकता होती है। कई लोग इस परेशानी से भी जूझते हैं कि आखिर वो खाने में क्या खाएं और क्या न खाएं। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप शुगर होने पर किन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं, जो कि आपके लिए फायदेमंद होगी। तो चलिए जानते हैं।

शुगर के लिए रामबाण हैं ये सब्जियां, मिलेंगे कई फायदे These vegetables are a panacea for sugar, you will get many benefits in hindi

करेला की सब्जी (Bitter gourd) - शुगर के मरीजों के लिए करेले की सब्जी का सेवन बहुत लाभदायक होता है। ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। जो लोग अपने खाने में रोजाना करेले का सेवन करते हैं उन्हें इंसुलिन इंजेक्शन लगाने की जरूरत ना के बराबर पड़ती है।

गाजर (Carrot) - गाजर का सेवन शुगर के मरीजों को जरूर करना चाहिए। गाजर के सेवन से खून बढ़ता है, साथ ही इससे इंसुलिन की मात्रा को सही बनाए रखने में भी मदद मिलती है। इसलिए गाजर का सेवन जरूर करें।

पालक की सब्जी (Spinach) - शुगर के मरीजों के लिए पालक का सेवन भी बहुत लाभदायक होता है। पालक में आयरन और फाइबर की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करती है।

सहजन की सब्जी (Moringa) - ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहजन का जवाब नहीं है। सहजन नेचुरली इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल रहता है। सहजन में कई तरह के विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं जो खून में ग्लूकोज के लेवल को मेंटेन रखता है। इसलिए इसका सेवन शुगर के मरीजों को जरूर करना चाहिए।

भिंडी की सब्जी - भिंडी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसमें पोटेशियम, विटामिन बी और सी, फोलिक एसिड, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। भिंडी में हाई डायटरी फाइबर खाने को धीरे-धीरे पचाता है। फिर ये ब्लड स्ट्रीम में ग्लूकोज को धीरे-धीरे छोड़ने का काम करता है जिससे, डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिल सकती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now