विज्ञान के अनुसार चीजें जो आपको अधिक उत्पादक और खुशहाल बनाए रखेंगी: मानसिक स्वास्थ्य

Things That Will Make You More Productive and Happier, According to Science: Mental Health
विज्ञान के अनुसार चीजें जो आपको अधिक उत्पादक और खुशहाल बनाए रखेंगी: मानसिक स्वास्थ्य

विज्ञान दशकों से मानव मस्तिष्क का अध्ययन कर रहा है और उसने उत्पादकता और खुशी बढ़ाने के कई तरीके खोजे हैं। इनमें से कई युक्तियाँ सरल और लागू करने में आसान हैं, फिर भी वे आपके समग्र कल्याण पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं।

यहां कुछ चीजें हैं, विज्ञान के अनुसार, जो आपको अधिक उत्पादक और खुश रखेगी।

पर्याप्त नींद

नींद हमारे शरीर और दिमाग के ठीक से काम करने के लिए जरूरी है। नींद की कमी से उत्पादकता में कमी, स्मृति दुर्बलता और मिजाज बिगड़ सकता है। नेशनल स्लीप फाउंडेशन की सलाह है कि वयस्कों को प्रति रात 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कई लाभ हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित व्यायाम ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है, तनाव और चिंता को कम कर सकता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है।

ब्रेक लें

पूरे दिन ब्रेक लेने से वास्तव में उत्पादकता में वृद्धि हो सकती है। हमारे दिमाग को आराम करने और रिचार्ज करने के लिए समय की जरूरत होती है ताकि वह अपना सर्वश्रेष्ठ काम कर सके। स्ट्रेच करने के लिए हर घंटे 10-15 मिनट का ब्रेक लेने की कोशिश करें, टहलने जाएं या बस कुछ गहरी सांसें लें।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें!
माइंडफुलनेस का अभ्यास करें!

माइंडफुलनेस वर्तमान क्षण में मौजूद रहने और पूरी तरह से व्यस्त रहने का अभ्यास है। यह तनाव और चिंता को कम करने, फोकस और ध्यान बढ़ाने और समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेटेड रहना

हमारे शरीर और दिमाग के ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण से संज्ञानात्मक कार्य में कमी, थकान और मिजाज बिगड़ सकता है। प्रति दिन कम से कम 8-10 कप पानी पीने का लक्ष्य रखें और शक्करयुक्त पेय और अत्यधिक कैफीन से बचें।

संगठित रहो

एक संगठित कार्यक्षेत्र और शेड्यूल होने से उत्पादकता बढ़ सकती है और तनाव कम हो सकता है। कार्यों को प्राथमिकता देना और टू-डू सूची बनाना सुनिश्चित करें, और अपने कार्यक्षेत्र को साफ और अव्यवस्था मुक्त रखें।

youtube-cover

दूसरों के साथ जुड़ें

मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं और दूसरों के साथ जुड़ने से हमारे सुख और कल्याण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। मित्रों और परिवार के साथ नियमित रूप से जुड़ने का प्रयास करें, चाहे वह फ़ोन कॉल, वीडियो चैट या इन-पर्सन मीटिंग के माध्यम से हो।

कृतज्ञता का अभ्यास करें

कृतज्ञता हमारे जीवन में अच्छी चीजों को पहचानने और उनकी सराहना करने का अभ्यास है। अध्ययनों से पता चला है कि कृतज्ञता का अभ्यास करने से खुशी बढ़ सकती है और समग्र कल्याण में सुधार हो सकता है।

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने से प्रेरणा और उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है। बड़े लक्ष्यों को छोटे, अधिक प्रबंधनीय कार्यों में विभाजित करना सुनिश्चित करें और रास्ते में अपनी प्रगति का जश्न मनाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now