Create

थायराइड के लिए हर्बल टी

थायराइड के लिए हर्बल टी (फोटो - sportskeeda hindi)
थायराइड के लिए हर्बल टी (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत दूध वाली चाय के साथ करते हैं। लेकिन ऐसा करने सेहत को नुकसान पहुंचाता है। क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है और ये हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देते हैं। ऐसे में आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। ये चाय थायराइड की समस्या को भी दूर कर सकती है। जानते हैं थायराइड में हर्बल टी के फायदे।

कैमोमाइल टी - Chamomile Tea In Hindi

कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों ने सुनना होगा। लेकिन सेहत के लिहाज से इसे काफी फायदेमंद मानी जाती है। दरअसल कैमोमाइल टी में नेचुरल केमिकल पाया जाता है जिसे फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) कहते हैं। ये एक ऐसा न्यूट्रिएंट्स है जो कई प्लांट में मिलता है। यही वजह है कि कैमोमाइल टी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं और ये थायराइड की प्रॉब्लम्स में काफी असरदार हैं।

थायराइड की परेशानी में क्यों फायदेमंद है कैमोमाइल टी?

1 . जिन लोगों को थायराइड की समस्या है, उनके बाल जल्दी टूटने और झड़ने लगते हैं, लेकिन अगर वो रेगुलर कैमोमाइल टी पिएंगे तो उनके लिए ये फायदेमंद है।

2 . कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) पीने से थायराइड की समस्या पूरी तरह खत्म नहीं होती लेकिन मरीज के लिए ये रामबाण जरूर साबित होती है।

3 . इस हर्बल टी को (Herbal Tea) पीने से थायराइड से होने वाली परेशानी जैसे हेयर फॉल (Hair Fall) और पतले बालों (Thin Hair) की समस्या दूर होने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...