Create

थायराइड में क्या नहीं खाना चाहिए : Thyroid Me Kya Nahi Khana Chahiye

थायराइड में क्या नहीं खाना चाहिए  (फोटो - myupchar)
थायराइड में क्या नहीं खाना चाहिए (फोटो - myupchar)

आजकल लोगों की बिगड़ी जीवनशैली की वजह से कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने लगी है। खासकर मोटापे की परेशानी और जब मोटापा बढ़ता है, तो शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। उन्हीं परेशानियों में से एक है थायराइड। बता दें कि अन्य कई चीजों की तरह ही थायराइड के लिए भोजन भी अहम भूमिका निभा सकता है। ऐसे में हर किसी के लिए जरूरी है कि थायराइड की समस्या में आहार के बारे में जानकारी पता हो। चलिए जानते हैं थायराइड में क्या नहीं खाना चाहिए।

थायराइड में क्या नहीं खाना चाहिए – Thyroid Me Kya Nahi Khana Chahiye In Hindi

ग्रीन टी – थाइराइड की समस्या में अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन (catechin) एंटी-थाइराइड एजेंट की तरह काम कर सकता है, जो हार्मोन के निर्माण को कम करता है। इसलिए, थाइराइड में परेशानी हो सकती है। ऐसे में हाइपोथायराइड में ग्रीन टी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

सोयाबीन - सोयाबीन और सोया युक्त खाद्य पदार्थों से भी हाइपोथायरायडिज्म की समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए, जो लोग सोया खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, उन्हें अपने आयोडीन के सेवन पर ध्यान रखने की जरूरत है।

कुछ खास प्रकार की सब्जियां – थायराइड में हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं, लेकिन थोड़ा संभलकर। कच्ची या आधी पकी हुई हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे – ब्रोकली, पालक, फूलगोभी में एंटी-थायराइड और गोइट्रोजेनिक (goitrogenic) गुण होते हैं। जो थायराइड में हानिकारक हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment