Create

थायराइड में नारियल के फायदे : Thyroid Mein Nariyal Ke Fayde

थायराइड में नारियल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
थायराइड में नारियल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

थायराइड (Thyroid) से परेशान लोगों को इस दौरान अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए खाने पीने का ध्यान रखना जरूरी होता है। थायराइड गर्दन की सेंटर में विंड पाइप पर मौजूद हार्मोन को बनाने वाला छोटा सा पार्ट है। यह हार्मोन शरीर के बहुत से कार्य को कंट्रोल करते हैं। जब थायराइड हॉरमोन लेवल बैलेंस नहीं होता है तो थायराइड की परेशानी होती है। जानते हैं थायराइड में कोकोनट (नारियल) के फायदे।

थायराइड में नारियल के फायदे : Thyroid Mein Nariyal Ke Fayde In Hindi

नारियल तेल - बहुत से लोगों के थायरायड के कारण हाथ और पैर ठंडे रहते हैं। ऐसे में इन लोगों को नारियल तेल (coconut oil) के मालिश से आराम मिल सकता है।

नारियल पानी का सेवन - थायरायड (Thyroid) वाले लोगों को हफ्ते में 3 से 4 बार नारियल पानी (coconut water in thyroid) पीने से फायदा हो सकता है। लेकिन, आप इसे केवल तभी पी सकते हैं जब आपको कोई सर्दी या जुखाम की परेशानी न हो। आप चाहें तो इसका दूध भी घर पर ही बना सकते हैं और इसे रात में सोने से पहले या उठने के बाद ले सकते हैं।

नारियल की चटनी - नारियल की चटनी का चलन बहुत ज्‍यादा है। इडली के अलावा अन्‍य व्‍यंजनों के साथ भी नारियल की चटनी का सेवन किया जाता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी चटनी होती है। आप इसे रोजाना अपनी मील के साथ ले सकते हैं। यह थायरायड वाले लोगों के लिए लाभकारी होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment