Create
Notifications

तिल के फायदे : Til Ke Fayde

तिल के फायदे (फोटो - uttam news)
तिल के फायदे (फोटो - uttam news)
Naina Chauhan

सर्दियों के मौसम में लोग तिल पट्टी, तिल का लड्डू, गजक, तिलकुट ये सारी चीजें खाना खूब पसंद करने हैं। तिल (Sesame Seeds) की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही नहीं बल्कि बाकी मौसम में भी लोग तिल को उपयोग अलग-अलग चीजों में करते हैं। कोई इसे भूनकर खाता है (Roasted), कोई ब्रेड, बन या केक पर ऊपर से छिड़क कर (Sprinkle) तो कोई तिल के तेल को Cooking Oil के तौर पर इस्तेमाल करता है। जानते हैं तिल के फायदे।

तिल के फायदे : Til Ke Fayde In Hindi

कब्ज के लिए - तिल में फाइबर (Fiber) और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (Fatty Acid) की अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से यह कब्ज (Constipation) की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। तिल में पाया जाने वाला तेल आंत को Lubricate करने में मदद करता है।

दांतों के लिए - तिल में प्राकृतिक रूप से जो तेल पाया जाता है वह दांतों में मौजूद प्लाक (Plaque) को दूर करता है, दांतों की सड़न और मसूडों की बीमारियों (Gum Disease) से भी बचाता है।

हड्डियों के लिए - तिल हड्डियों को भी मजबूत (Strong bones) बनाने में मदद करता है। तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड (Amino Acid) पाया जाता है जो हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है और हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है जिससे आर्थराइटिस (Arthritis) जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...