Create

तिल के तेल की मालिश करने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

तिल के तेल की मालिश करने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
तिल के तेल की मालिश करने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

तिल (Sesame) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं तिल के साथ-साथ तिल के तेल (sesame oil) का उपयोग भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है। जी हां क्योंकि तिल की तरह ही तिल का तेल भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। तिल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं इसलिए सालों से लोग इस तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही तिल के तेल में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप तिल के तेल से शरीर की मालिश करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। तो आइए जानते हैं तिल के तेल की मालिश करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

तिल के तेल की मालिश करने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे- Til Ke Tel Ki Malish Karne Se Milte Hai Ye Fayde In Hindi

त्वचा को पहुंचती है ठंडक

गर्मी के मौसम में तिल के तेल की मालिश करना काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तिल के तेल की मालिश करने से स्किन को ठंडक पहुंचती है। साथ ही सनर्बन (Sun burn) जैसी समस्या भी कम होती है।

सूजन में फायदेमंद

शरीर में सूजन की शिकायत होने पर तिल के तेल से मालिश करना चाहिए। क्योंकि तिल के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, इसलिए अगर आप तिल के तेल से मालिश करते हैं, तो इससे सूजन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

तिल के तेल की मालिश स्किन (Skin) के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि अगर आप तिल के तेल से रात में सोने से पहले मालिश करते हैं, तो इससे स्किन डिटॉक्स (skin detox) होती है और त्वचा पर मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे स्किन संबंधी कई समस्याएं दूर होती है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

जोड़ों में दर्द (Joint pain) और सूजन (Joint Swelling) की शिकायत होने पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने पर अगर आप तिल के तेल से मालिश करते हैं, तो यह फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि तिल के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो दर्द और सूजन की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है।

ब्लड सर्कुलेशन होता है सही

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) का सही तरह से होना काफी जरूरी होता है। ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के लिए अगर आप तिल के तेल से मालिश करते हैं, तो यह फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तिल के तेल से मालिश करने से नसों में तेजी आती है और गर्मी पैदा होती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...