Create

समय प्रबंधन (Time Management) आपके मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

How does time management affect your mental health?
समय प्रबंधन (Time Management) आपके मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?
वैशाली शर्मा

समय का मैनेजमेंट एक आम स्किल नही बल्कि एक कला है. हमारे माता-पिता भी हमसे कहते हैं की समय का सही इस्तमाल करो, पर हम उनकी इन बातों को सिरे से नकारते हुए अपने जीवन को जिन्दगी भर ऐसे ही चलाते रहते है. जिसका नतीजा ख़राब निकलता है. वहीँ अगर हम अपने टाइम को सही ढंग से मैनेज कर लें तो बात बन जाएगी. हम सफलता को हासिल कर पाएंगे.

टाइम मैनेजमेंट हर कोई नहीं कर पाता. यह हम सब जानते हैं और इसीलिए शायद काफी लोग ख़राब टाइम मैनेजमेंट के कारण असफल हो जाते हैं. सही टाइम मैनेजमेंट आपको ना ही सफलता की सीढ़ियां चढ़ने में मदद करता है. बल्कि यह आपको मानसिक तौर पर स्वस्थ और मजबूत बनाए रखता है.

"जब आपके पास आवश्यक चीज़ों से निपटने के लिए कम समय होता है, तो काम पर प्रदर्शन करने के लिए तनाव और चिंता आपको पीछे घसीट सकती है," लेवेन्डुस्की ने समझाया है। “जो लोग समय प्रबंधन के साथ संघर्ष करते हैं, उनमें तनाव, नींद की समस्या, चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है।

टाइम मैनेजमेंट और मानसिक स्वास्थ्य के बीच का रिश्ता:

आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब हमें कहीं जाना होता है और हम टाइम को उसके समय के अनुसार मैनेज नहीं कर पाते हमारी ट्रेन बस या फिर हमारी फ्लाइट छूट जाती है तो हमें जो अनुभूति होती है उसे मानसिक कष्ट कहते हैं मानसिक कष्ट तो होता ही है इसके अलावा एक चीज हमेशा के लिए आपके हाथ से निकल जाती है वह समय इसलिए समय को किसी भी चीज से ऊपर रखा गया है समय का मैनेजमेंट ना ही आपको एक बहुत ही डिसिप्लिन में बदल देता है बल्कि यह आपको सफलता भी दिलाता है.

हम ये कैसे जान सकतें है की हम अपने टाइम को ठीक ढंग से मैनेज कर भी रहें हैं या नही? अगर आपको ये जानना है की आपका टाइम मैनेजमेंट कैसा है तो ध्यान से दिए गए इन प्रश्नों का उत्तर दीजिये!

• क्या आपके पास कभी मौज-मस्ती करने या उन गतिविधियों को करने का समय है जिनका आप आनंद लेते हैं?

• क्या आप हमेशा कहीं जाने की जल्दी में रहते हैं?

• क्या आप अक्सर पार्टियों में देर से पहुँचते हैं?

• क्या आप सामाजिक जीवन के लिए बहुत व्यस्त हैं?

• क्या आप हमेशा दबाव महसूस करते हैं और अधीर रहते हैं?

• क्या 24 घंटे उन सभी चीजों को करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं?

यदि इनमें से किसी भी प्रश्न के लिए आपका उत्तर हां है, तो आपको यह सोचने की आवश्यकता हो सकती है कि आप अपने समय का प्रबंधन कैसे कर रहे हैं और जांच करें कि क्या यह आपके मानसिक स्वास्थ को बिगाड़ रहा है ?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by वैशाली शर्मा

Comments

Fetching more content...