टिंडा है सेहत के लिए फायदेमंद, आज से ही करें इसका सेवन और जानें बनाने का तरीका

टिंडा है सेहत के लिए फायदेमंद, आज से ही करें इसका सेवन और जानें बनाने का तरीका
टिंडा है सेहत के लिए फायदेमंद, आज से ही करें इसका सेवन और जानें बनाने का तरीका

गर्मियों के आते ही बाजार में तरह तरह की सब्जियां भी बाजार में आने लगती हैं। जिसमें से कुछ सब्जी किसी को पसंद आती है और कुछ नहीं। आज जिस सब्जी की बात हम करने जा रहे हैं, वो है टींडा। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें टिंडे की सब्जी पसंद नहीं आती होगी खासकर बच्चों को तो इस सब्जी को खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। लेकिन अगर आप इसके गुणों के बारे में जान जाएंगे, तो आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर देंगे। सेहत के लिए भी टिंडे के बहुत से फायदे देखे गए हैं, इसलिए आज इस लेख में हम आपको टिंडे की सब्जी के सेहत के लिए फायदों के बारे में बताएंगे और इसे किस तरह से बनाया जाता है वो भी बताएंगे। तो इन जानकारी को पानी के लिए आगे लेख को जरूर पढ़ें।

टिंडा है सेहत के लिए फायदेमंद, आज से ही करें इसका सेवन और जानें बनाने का तरीका Tinda is beneficial for health, consume it from today and learn how to make it in hindi

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए टिंडे की सब्जी खाना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि टिंडे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। वहीं इसके छिलकों में फोटोकेमिकल पाए जाते हैं। जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है। वहीं अगर आप ताजे टिंडे की सब्जी बनाकर खाएं, तो इसके बहुत से लाभ आपको देखने के लिए मिल सकते हैं।

पाचन (Digestion) संबंधी समस्याओं के लिए टिंड़े का सेवन करना लाभकारी होता है। दरअसल टिंडे में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जिससे पाचन संबंधी परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है। टिंडा आसानी से पच जाता है।

वजन कम (Weight loss) करना चाहते हैं, तो टिंड़े का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। टिंडे में कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है।

टिंडे के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट (Boost immunity) होती है। अगर आप इसे बुखार के समय खाना चाहते हैं, तो इससे आपको किसी भी तरह के नुकसान नहीं होंगे। इसलिए आप इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं।

टिंडे की सब्जी बनाने का तरीका - How to make Tinde vegetable in hindi

टिंडे वैसे तो कई तरह से बनाई जा सकती है। लेकिन आज हम आपको इसको आसानी से बनाने का तरीका बताएँगे। इसको बनाने के लिए 2 बारीक प्याज काटे, 4 टिंडा काटे छोटे टुकड़ों में। अब एक कढ़ाई लें उसमें 1 चम्मच तेल डालें, 1 चम्मच जीरा डालकर इसके बाद कटी प्याज और टिंडे को साथ में डालें। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें और ढाक कर पकने दें। जब ये पक जाए, तो इसमें हरा धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर ये सभी 1 चम्मच डालें और अच्छे से मिलाएं। अब ये खाने के लिए बिल्कुल तैयार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now