Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

मोटापा घटाने और वजन कम करने के लिए 15 बेस्ट टिप्स

Ishaan Sharma
ANALYST
26 Jun 2018, 12:09 IST
वेट लॉस की इंडस्ट्री कल्पनाओं से भरी पड़ी है। लोगों को यह सलाह दी जा रही है कि वह अलग-अलग चीजें करें, जिससे उनको कोई फायदा नहीं होता है। हालांकि, पिछले कुछ सालों में, वैज्ञानिकों ने कई रणनीतियों को अपनाया है जो कि वजन कम करने में प्रभावी प्रतीत होती हैं। आइए जाने वजन कम करने के 15 तरीको के बारे में।

#1 पानी पिएं, खासकर खाना खाने से पहले


यह दावा किया गया है कि ज्यादा पानी पीने से हमें वजन कम करने में मदद मिलती है और यह सच भी है। पानी पीने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म 24 से 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। जिससे आपका शरीर ज्यादा कैलरीज जला पाता है। एक स्टडी के अनुसार आधा लीटर पानी पीने से 44% ज्यादा वजन कम कर सकते हैं।

#2 नाश्ते में अंडे खाएं


एक पूरे अंडे को खाने से हमें कई प्रकार के फायदे होते हैं, जिसमें वजन कम करना भी शामिल है। स्टडीज ने यह साबित किया है कि अंडे खाने से हमें अगले 36 घंटे तक कम कैलोरी खाने में मदद मिलती है जिससे हम हमारे शरीर का वजन ज्यादा घटा पाते हैं। कोशिश करें कि अंडे के बीच का हिस्सा ना खाएं क्योंकि उसमें फैट होता है।

#3 कॉफी पिएं


कॉफी में काफी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे हमें कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। स्टडीज ने यह साबित किया है कि हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म 11% तक बढ़ जाता है जिससे हम अपना वजन 10 से 29% अधिक तेजी से कम कर सकते हैं।


#4 ग्रीन टी पिएं


कॉफी की तरह ग्रीन टी के भी कई फायदे होते हैं उनमें से ही एक वजन कम करना है। ग्रीन टी में कैफीन की कम मात्रा होती है लेकिन इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसे कैटेचिन्स कहते हैं। स्टडीज ने यह साबित किया है कि ग्रीन टी का सेवन करने से आपको वजन कम करने में आसानी होती है।

#5 कोकोनट ऑयल से खाना पकाएं


कोकोनट ऑयल स्वास्थ्य  के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें स्पेशल तरह के फैट मौजूद होते हैं जिन्हें मीडियम चैन ट्राइग्लिसराइड कहा जाता है। इसके सेवन से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म 120 कैलोरीज प्रतिदिन हो जाता है और इनसे हमारी भूख भी कम होती है।
1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...