मोटापा घटाने और वजन कम करने के लिए 15 बेस्ट टिप्स

वेट लॉस की इंडस्ट्री कल्पनाओं से भरी पड़ी है। लोगों को यह सलाह दी जा रही है कि वह अलग-अलग चीजें करें, जिससे उनको कोई फायदा नहीं होता है। हालांकि, पिछले कुछ सालों में, वैज्ञानिकों ने कई रणनीतियों को अपनाया है जो कि वजन कम करने में प्रभावी प्रतीत होती हैं। आइए जाने वजन कम करने के 15 तरीको के बारे में।

#1 पानी पिएं, खासकर खाना खाने से पहले

यह दावा किया गया है कि ज्यादा पानी पीने से हमें वजन कम करने में मदद मिलती है और यह सच भी है। पानी पीने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म 24 से 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। जिससे आपका शरीर ज्यादा कैलरीज जला पाता है। एक स्टडी के अनुसार आधा लीटर पानी पीने से 44% ज्यादा वजन कम कर सकते हैं।

#2 नाश्ते में अंडे खाएं

एक पूरे अंडे को खाने से हमें कई प्रकार के फायदे होते हैं, जिसमें वजन कम करना भी शामिल है। स्टडीज ने यह साबित किया है कि अंडे खाने से हमें अगले 36 घंटे तक कम कैलोरी खाने में मदद मिलती है जिससे हम हमारे शरीर का वजन ज्यादा घटा पाते हैं। कोशिश करें कि अंडे के बीच का हिस्सा ना खाएं क्योंकि उसमें फैट होता है।

#3 कॉफी पिएं

कॉफी में काफी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे हमें कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। स्टडीज ने यह साबित किया है कि हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म 11% तक बढ़ जाता है जिससे हम अपना वजन 10 से 29% अधिक तेजी से कम कर सकते हैं।

#4 ग्रीन टी पिएं

कॉफी की तरह ग्रीन टी के भी कई फायदे होते हैं उनमें से ही एक वजन कम करना है। ग्रीन टी में कैफीन की कम मात्रा होती है लेकिन इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसे कैटेचिन्स कहते हैं। स्टडीज ने यह साबित किया है कि ग्रीन टी का सेवन करने से आपको वजन कम करने में आसानी होती है।

#5 कोकोनट ऑयल से खाना पकाएं

कोकोनट ऑयल स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें स्पेशल तरह के फैट मौजूद होते हैं जिन्हें मीडियम चैन ट्राइग्लिसराइड कहा जाता है। इसके सेवन से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म 120 कैलोरीज प्रतिदिन हो जाता है और इनसे हमारी भूख भी कम होती है।

#6 रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट आमतौर पर चीनी या अनाज होते हैं जिनके पौष्टिक आहार को निकाल दिया जाता है जैसे कि वाइट ब्रेड और पास्ता।स्टडीज ने यह साबित किया है कि रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से हमारे शरीर का ब्लड शुगर बढ़ जाता है जिससे हमें ज्यादा भूख लगती है।

#7 लो कार्ब डाइट का सेवन करें

अगर आप लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लो कार्बोहाइड्रेट डाइट का सेवन करें। स्टडीज साबित किया है कि इस तरह का खाना खाने से आपको वजन कम करने में आसानी होती है। इसके अलावा आप लोग अपने वजन को 3 गुना तेजी से भी कम कर सकते हैं।

#8 छोटी प्लेट्स का इस्तेमाल करें

छोटी प्लेट का इस्तेमाल करने से लोगों को अपने आप कैलोरीज कम खाने में मदद मिलती है। काफी अजीब ट्रिक है लेकिन ये काम कर सकती है।

#9 कम खाएं या कैलोरीज को गिने

कम खाना या कैलोरीज को गिनने से आपको काफी फायदा हो सकता है। स्टडीज ने यह साबित किया है कि अपने खाने का रिकॉर्ड लिखने से आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। इससे आपका ध्यान वजन कम करने की ओर बढ़ेगा।

#10 अपने आसपास स्वस्थ खाना रखें

अपने आसपास स्वस्थ खाना रखने से आप अपने आप को अस्वस्थ खाना खाने से रोक सकते हैं।

#11 रात का खाना खाने के बाद ब्रश करें

काफी लोग रात को खाना खाने के बाद ब्रश करने की सलाह देते हैं। इससे आप लोग ब्रश करने के बाद कुछ भी नहीं खाएंगे।

#12 तीखा खाना खाएं

तीखा खाना जैसे लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड होता है जो हमारे मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और हमारी भूख को भी कम करता है।

#13 थोड़ा वजन उठाएं

डाइटिंग करने का सबसे खराब साइडइफेक्ट यह है कि इससे हमारे मसल्स कमजोर होने लगते हैं। इस चीज को होने से रोकने का सबसे अच्छा उपाय एक्सरसाइज करना है जैसे थोड़ा वजन उठाना। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म अभी ही रहेगा और इससे आपके मसल भी कमजोर नहीं होंगे।

#14 ज्यादा फाइबर का सेवन करें

वजन कम करने के लिए फाइबर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कई स्टडीस ने यह साबित किया है कि फाइबर हमारे शरीर के वजन को कंट्रोल में करने में मदद करता है।

#15 ज्यादा सब्जियां और फल खाएं

फल और सब्जियों मैं कई ऐसी प्रॉपर्टीज होती है जो वजन कम करने में लाभदायक साबित हुए हैं। उनमें कम कैलोरी होती हैं लेकिन फाइबर अधिक होता है । स्टडीज ने यह साबित किया है कि जो लोग सब्जियों और फलों का सेवन ज्यादा करते हैं उनका वजन कम होता है। लेखक- क्रिस गुणार्स अनुवादक- ईशान शर्मा

Edited by Staff Editor