जानें जांघ पर फैट जमा होने के बड़े कारण और इसे कम करने के उपाय

जानें जांघ पर फैट जमा होने के बड़े कारण और इसे कम करने के उपाय (sportskeeda Hindi)
जानें जांघ पर फैट जमा होने के बड़े कारण और इसे कम करने के उपाय (sportskeeda Hindi)

जब व्यक्ति की जांघ (थाइज) पर फैट अधिक हो जाता है तो इसकी वजह से उसके पैर ज्‍यादा मोटे नजर आते हैं और शरीर के न‍िचले ह‍िस्‍से को भारी दर्शाते हैं। अगर आप जांघ को सही शेप देना चाहते हैं और जांघ की चर्बी कम करना चाहते हैं तो आपको पैर की चर्बी को कम करने के ल‍िए सही एक्‍सरसाइज, खानपान पर ध्‍यान देना होगा। जानते हैं जांघ (थाइज) का फैट कम करने के उपाय और फैट बढ़ने के 3 मुख्‍य कारण।

youtube-cover

थाइज पर फैट जमा होने के कारण (Causes of extra fat on thighs in hindi)

कसरत न करना।

2. हर समय बैठे या लेटे रहना।

3. चीनी का ज्‍यादा सेवन करना।

थाइज के फैट को कैसे कम करें? (How to reduce thighs fat in hindi)

वॉक‍िंंग और र‍न‍िंंग से कम करें थाइज का फैट (Walking and running) -

थाइज का फैट कम करने के ल‍िए वॉक‍िंंग और रन‍िंंग की मदद लेनी चाह‍िए। तेज चलने, दौड़ने या डांस करने से हार्ट की स्‍पीड बढ़ती है और फैट कम होता है। वहीं पैर की मांसपेश‍ियों को टोन्‍ड करने का ये सबसे अच्‍छा उपाय है।

एयर साइक्लिंग (Air Cycling) -

थाइज का फैट कम करने के ल‍िए एयर साइक्‍ल‍िंंग की मदद भी ले सकते हैं। इसके ल‍िए आपको पीठ के बल लेटना है फ‍िर छत की ओर देखना है। अब पैर को 90 ड‍िग्री में उठाना है और पैरों की साइक्‍ल‍िंग शुरू करनी है।

डंकी किक एक्सरसाइज (Donkey kick) -

डंकी क‍िक एक्‍सरसाइज की मदद से आप अपनी जांघ (थाइज) को पतला कर सकते हैं। डंकी क‍िक को करने के ल‍िए आप मैट ब‍िछाकर घुटने टेककर बैठ जाएं। हाथों को आगे की ओर सीधा करके फर्श पर रखें और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अब इस स्‍थि‍त‍ि में आप डंकी की तरह द‍िखाई देंगे। अब आपको दाएं पैर को ऊपर नीचे करना है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment