दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? जानिए नेचुरल मोटा होने के 5 उपाय - Tired of having a thin body? Know ways to get fat naturally

दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? जानिए नेचुरल मोटा होने के 5 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? जानिए नेचुरल मोटा होने के 5 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जैसे वजन घटाना मुश्किल होता है वैसे ही वजन बढ़ाना कठिन हों सकता है। ऐसे में हम कुछ खाद्य पदार्थों का सुझाव देंगे जिनके सेवन से आप नैचुरली वजन बढ़ा कर मोटे हों सकते हैं। इस लेख में 5 खाद्य पदार्थ बताये गए हैं जो आपके लिए मददगार होंगे।

दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? जानिए नेचुरल मोटा होने के 5 उपाय - Tired of having a thin body? Know ways to get fat naturally in hindi

1. दूध (Milk)

दूध एक संपूर्ण आहार है क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, वसा, खनिज और विटामिन में उच्च है। यह एक उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत है जो कैसिइन (casein) और व्हे प्रोटीन (whey protein) दोनों प्रदान करता है। यह आपके शरीर में मांसपेशियों को जोड़ने में आपकी मदद कर सकता है। भोजन के साथ या कसरत से पहले या बाद में प्रतिदिन 2 गिलास दूध पीने की कोशिश करें।

2. चावल (Rice)

चावल कार्बोहाइड्रेट के सुविधाजनक और सस्ते स्रोतों में से एक है जो वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक है। चावल भी एक कैलोरी-सघन भोजन है जिसका अर्थ है कि आप एक ही सर्विंग से कार्ब्स और कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। एक कप चावल लगभग 200 कैलोरी प्रदान करता है जो वजन बढ़ाने में योगदान देता है। आप विभिन्न करी और सब्जियों के साथ चावल खा सकते हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह स्वाद, कैलोरी और प्रोटीन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है।

3. रेड मीट (Red meat)

रेड मीट प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी मांसपेशियों को बनाने और आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ल्यूसीन (leucine) और क्रिएटिन (creatine), पोषक तत्व (nutrients) होते हैं जो मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्टिक और अन्य रेड मीट में प्रोटीन और फैट दोनों होते हैं, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा देते हैं।

4. आलू और स्टार्च (Potatoes and starch)

आलू (Potatoes) और मकई (corn) जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ जल्दी वजन बढ़ाने के लिए एक प्रसिद्ध, स्वादिष्ट विकल्प हैं। ये एक किफायती विकल्प हैं जो आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करते हैं। इनमें कार्ब्स और कैलोरी दोनों होते हैं जो मांसपेशियों के ग्लाइकोजन स्टोरेज को बढ़ाते हैं। इनमें से कई स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में कार्ब स्रोत होते हैं जो आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर के साथ-साथ प्रतिरोधी स्टार्च भी प्रदान करते हैं, जो आपके आंत के बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद कर सकते हैं।

5. अंडे (Eggs)

वजन बढ़ाने के लिए आपके आहार विशेषज्ञ के लिए साबुत अंडे सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे प्रोटीन, कैल्शियम और स्वस्थ फैट से भरपूर होते हैं। अंडे मांसपेशियों का निर्माण करने वाले भोजन हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं। पूरे अंडे का सेवन करना जरूरी है। अंडे की जर्दी बहुत फायदेमंद होती है।

ऐसे कई खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट उपलब्ध हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन, मीठे या वसायुक्त खाद्य पदार्थों के बजाय उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ चुनें जो ऊर्जा प्रदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment