Create

टोमैटो फ्लू : Tomato Flu

टोमैटो फ्लू  (फोटो - sportskeeda hindi)
टोमैटो फ्लू (फोटो - sportskeeda hindi)

देशभर में कोरोना वायरस का डर लोगों के मन से गया नहीं की फिर मंकीपॉक्स नए खतरे के रूप में उभरा। अब इसी बीच टोमैटो फ्लू ने भी लोगों की टेंशन बढ़ा दी है। आपको बता दें, ये नया वायरस बच्चों को अपना शिकार बनाता दिख रहा है। अभी तक 1 से 5 साल के बच्चों में ये फ्लू देखा गया है. वहीं इम्यूनकॉम्प्रोमाइज्ड एडल्ट भी हाथ, पैर और मुंह से जुड़ी बीमारी का नया वैरिएंट हो सकते हैं। जानते हैं क्या है ये टोमैटो फ्लू।

टोमैटो फ्लू - Tomato Flu In Hindi

टोमैटो फीवर एक तरह की 'हैंड, फुट एंड माउथ' बीमारी है। मतलब इसका असर हाथ, पैर और मुंह पर प्रमुखता से दिखाई देता है। आपको बता दें, टोमैटो फ्लू में त्वचा पर लाल निशान के साथ बड़े बड़े दाने दिखाई देने लगते हैं, जो कि काफी दर्दनाक भी होते हैं। लाल फफोले पड़ने से बीमारी का नाम टोमैटो फ्लू रखा गया है। बता दें, ये एक वायरल इन्फेक्शन है। Tomato Flu बच्चों में चिकनगुनिया और डेंगू जैसे फीवर के बाद डेवेलप हो सकता है।

लक्षण - Symptoms of tomato flu In Hindi

टोमैटो फ्लू के लक्षण मंकी पॉक्स और चिकन पॉक्स की तरह ही होते हैं। इस बीमारी में बच्चों के शरीर पर दाने बन जाते हैं। इस बीमारी में थकान, मितली, उल्टी, दस्त, बुखार, पानी की कमी, जोड़ों की सूजन, शरीर में दर्द और सामान्य इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं।

ट्रीटमेंट - Tomato flu treatment In Hindi

Tomato flu का ट्रीटमेंट चिकनगुनिया और डेंगू जैसे बीमारियों की तरह ही है। मरीज को आईसोलेट होने और आराम करने की सलाह दी जाती है। रैश पर गरम पानी का स्पंज लगाकर सिकाई की जा सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment