टमाटर सूप के फायदे : Tomato Soup Ke Fayde

टमाटर सूप के फायदे (फोटो - myupchar)
टमाटर सूप के फायदे (फोटो - myupchar)

सर्दियां का मौसम आते ही टमाटर सूप पीने का मजा दोगुना हो जाता है। टमाटर के सूप (tomato soup) में बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इसमें विटामिन A,E,C,K और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह आपको हेल्दी और फिट रखते हैं। आइये जानते हैं टमाटर सूप के फायदे।

टमाटर सूप के फायदे : Tomato Soup Ke Fayde In Hindi

हड्डियों के लिए लाभकारी - टमाटर में विटामिन K और केल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। अगर कोई रोजाना टमाटर का सूप पीता है तो यह TNF अल्फा के ब्लड लेवल (blood level) को 34% घटा देता है। शरीर में लाइकोपीन की कमी से हड्डियों पर तनाव बढ़ता है।

कैंसर - टमाटर के सूप में लाइकोपीन और कैरोटोनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो महिला और पुरुष दोनों में कैंसर (cancer) होने की संभावना को कम करता है। अगर हफ्ते में तीन दिन यह सूप पीते हैं तो इससे ब्रेस्ट, प्रोस्टेट कैंसर की संभावना कम हो जाती है।

विटामिन का अच्छा सोर्स होता है - टमाटर का सूप पीने से विटामिन A और C का स्त्रोत मिलता है। विटामिन A, टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है। शरीर में रोजाना 16% विटामिन A और 20% विटामिन C की जरूरत होती है और टमाटर का सूप शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है।

दिमाग को भी दुरुस्त रखता है - टमाटर के सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी काफी रहती है। यह सब दिमाग को मजबूत रखता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan