Create

टॉन्सिल का घरेलू इलाज : Tonsils Ka Gharelu Ilaj

टॉन्सिल का घरेलू इलाज (फोटो - myupchar)
टॉन्सिल का घरेलू इलाज (फोटो - myupchar)

मौसम बदलने की वजह से लोगों को सबसे ज्यादा खांसी, गले में खराश और टॉन्सिल में दर्द की समस्या से परेशानी होती हैं। टॉन्सिल गले के दोनों तरफ स्थित लिम्फ नोड्स होता है। टॉन्सिलाइटिस होने पर टॉन्सिल में सूजन और दर्द बढ़ जाता है। यह किसी को भी हो सकता है। यह वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होती है, जिसकी वजह से टॉन्सिल का आकार बढ़ जाता है। जानते हैं टॉन्सिल का घरेलू इलाज।

टॉन्सिल की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय -

नमक वाला पानी - टॉन्सिलाइटिस होने पर लोगों के लिए सबसे बेहतर और आसान उपचार है नमक वाले पानी से गरारे करना। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इससे सूजन भी कम होती है। इससे दर्द से तुरंत राहत मिलती है। एक चम्मच नमक को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर गरारे करें।

नींबू - नींबू में एंटी-फंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। ये सभी इंफेक्शन के साथ-साथ सूजन भी कम करते हैं। इसके साथ ही नींबू में विटामिन-सी उच्च मात्रा में होती है जो टॉन्सिलाइटिस के कारण होने वाले इंफेक्शन से बचाता है। एक गिलास पीने लें। इसमें नींबू और नमक मिलाएं और पिएं। दर्द से राहत मिलेगी।

तुलसी - तुलसी एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। टॉन्सिलाइटिस से परेशान हैं, तो एक कप पानी में 10 से 12 तुलसी के पत्तों को डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें। उस पानी को छान कर अलग कर लें। इसे पिएं। इस प्रक्रिया को 3 दिन तक लगातार करें। आपको आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment