Create
Notifications

टॉप 10 कैल्शियम रिच फूड्स, हड्डियों को देंगे अदभुद ताकत : Top 10 Calcium Rich Food 

कैल्शियम में उच्च 10 खाद्य पदार्थ (फोटो -sportskeedaहिन्दी)
कैल्शियम में उच्च 10 खाद्य पदार्थ (फोटो -sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

कैल्शियम (Calcium) मुख्य खनिज है जो हड्डी के स्वास्थ्य के रखरखाव में मदद करता है। इसके अलावा अन्य लाभ भी हैं, उदाहरण के लिए यह मांसपेशियों के कार्य में सुधार करता है। हृदय ताल मजबूत रखता है और रक्त प्रवाह में अन्य खनिजों (पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस) के स्तर को बनाए रखता है। कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थ रक्त के थक्के जमने की समस्या में मदद करने में, मांसपेशियों में संकुचन को नियंत्रित करना, दिल की धड़कन सामान्य करने में और तंत्रिका सिंगनल को ऑपरेशन और प्राप्त करने के कार्य में सहायक है। इस लेख में आपको 10 कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है।

टॉप 10 कैल्शियम रिच फूड्स, हड्डियों को देंगे अदभुद ताकत : Top 10 Calcium Rich Food In Hindi

1. दूध (Milk)

कम उम्र में दांत गिरना, कमजोर होना, हाथ-पैर में दर्द रहना आदि कैल्शियम की कमी के ही परिणाम हैं। लेकिन दूध, शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है और ओस्टियोपोरोसिस के जोखिम से बचाता है। औसतन एक गिलास दूध में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। चॉकलेट दूध भी कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है इसमें 288 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है।

2. चीज़ (Cheese)

सभी तरह के चीज कैल्‍शियम से भरपूर होते हैं। ले‍किन कई चीज ऐसे भी होते हैं जिनमें लैक्टोस नहीं पाया जाता, ये कैल्शियम व अनेक पोषक तत्‍वों का महत्वपूर्ण स्रोत्र होते हैं, जिन्हें लैक्टोस पचाने में कठिनाई हो वे इस तरह के चीज को भरपूर मात्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं। कैल्शियम से भरपूर चीज को आहार में लेने से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या से बचा जा सकता है।

3. हरी सब्जी (Green Vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत होती है। इसलिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। सरसों, ब्रोकली, पालक, गोभी आदि सब्जियां आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मुहैया कराती हैं।

4. टोफू (Tofu)

सोयाबीन से बने टोफू में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन टोफू में कैल्शियम की मात्रा उसके प्रकार पर निर्भर करती है। जैसे फर्म टोफू में 230 मिलीग्राम, सिल्कन टोफू 130 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। 100 ग्राम टोफू में लगभग 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

5. बादाम (Almonds)

बादाम कैल्शियम से भरपूर होते हैं, और इनमें स्वास्थ्यवर्धक वसा, विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर भी होते हैं। बादाम स्वास्थ्यप्रद कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों में से एक हैं, 12.5 % कैल्शियम की दैनिक खपत के साथ, उन्हें एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

6. गुड़ (Jaggery)

गुड में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। लेकिन कैल्शियम की पूर्ति के लिए गुड़ को बहुत ज़्यादा खाना ठीक नहीं है। गुड़ में कैल्शियम के साथ-साथ फोस्फोरस भी होता है। जो शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और हड्डियों को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होता है।

7. क्विनोआ (Quinoa)

क्विनोआ में लगभग 3% कैल्शियम होता है और यह एक गैर-डेयरी कैल्शियम स्रोत है। यह बच्चों और वयस्कों दोनों के बीच एक आम अनाज है।

8. चिया सीड्स (Chia Seeds)

चिया बीज अच्छे और संतुलित खाद्य पदार्थों में से एक हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं। चिया बीज सूक्ष्म पोषक तत्वों, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर में उच्च हैं, और कैल्शियम के बेहतर आहार स्रोतों में से एक हैं। वे दैनिक कैल्शियम की जरूरत के 18% के साथ शरीर की आपूर्ति करते हैं।

9. सोया दूध (Soya Milk)

सोया दूध एक पौधा-आधारित पेय है जिसमें स्वास्थ्यवर्धक वसा होती है जो आपके शरीर में अपने आप नहीं पैदा हो सकती है, जैसे कि ओमेगा-3 फैटी एसिड। सोया दूध पूरे दूध के लिए एक शाकाहारी विकल्प है और वयस्कों के लिए सबसे सुरक्षित कैल्शियम युक्त आहार है।

10. केला (Banana)

केले एक ऐसा फल है जो वर्ष के दौरान प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जैसे पोटेशियम, कैल्शियम। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, इसलिए केले शरीर को मुक्त कणों से भी बचाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now