ओसीडी के बारे में शीर्ष 10 आम भ्रांतियां क्या हैं: मानसिक स्वास्थ्य 

what are the top 10 Common Misconceptions About OCD: Mental Health
ओसीडी के बारे में शीर्ष 10 आम भ्रांतियां क्या हैं: मानसिक स्वास्थ्य

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) एक जटिल मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। ओसीडी के प्रसार के बावजूद, समाज में इस विकार के बारे में कई गलत धारणाएं बनी हुई हैं। यहाँ ओसीडी के बारे में शीर्ष 10 आम भ्रांतियाँ हैं:

1. ओसीडी सिर्फ एक विलक्षणता या व्यक्तित्व विशेषता है:

बहुत से लोग ओसीडी को एक विचित्र व्यक्तित्व विशेषता के रूप में सोचते हैं, जैसे चीजों को साफ या व्यवस्थित करना पसंद करना। हालांकि, ओसीडी एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जो दैनिक कामकाज में महत्वपूर्ण संकट और हानि पैदा कर सकती है।

2. ओसीडी दुर्लभ है:

ओसीडी वास्तव में काफी आम है, जो हर 40 वयस्कों में से लगभग 1 को प्रभावित करता है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन आमतौर पर किशोरावस्था या शुरुआती वयस्कता में विकसित होता है।

3. इच्छाशक्ति की कमी से होता है ओसीडी:

ओसीडी इच्छाशक्ति की कमी से नहीं होता है। यह एक जटिल विकार है जो अनुवांशिक, पर्यावरण और मनोवैज्ञानिक कारकों के संयोजन के कारण होता है।

4. ओसीडी केवल सफाई और आयोजन के बारे में है:

सफाई और आयोजन ओसीडी से जुड़ी सामान्य मजबूरियां हैं!
सफाई और आयोजन ओसीडी से जुड़ी सामान्य मजबूरियां हैं!

जबकि सफाई और आयोजन ओसीडी से जुड़ी सामान्य मजबूरियां हैं, कई अन्य प्रकार के जुनून और मजबूरियां मौजूद हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को नुकसान या खतरे के बारे में जुनून हो सकता है, जबकि अन्य शब्दों या वाक्यांशों को गिनने या दोहराने से संबंधित मजबूरियां हो सकती हैं।

5. सकारात्मक सोच से ठीक हो सकता है:

ओसीडी ओसीडी केवल सकारात्मक सोचने या किसी के दृष्टिकोण को बदलने का मामला नहीं है। इसके लिए उचित उपचार की आवश्यकता होती है, जैसे संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा और दवा।

6. ओसीडी खराब पेरेंटिंग के कारण होता है:

ओसीडी खराब पेरेंटिंग के कारण नहीं होता है। यह एक जटिल विकार है जो अनुवांशिक, पर्यावरण और मनोवैज्ञानिक कारकों के संयोजन के कारण होता है।

7. केवल वयस्कों को ही ओसीडी हो सकता है:

youtube-cover

ओसीडी बचपन सहित किसी भी उम्र में हो सकता है। ओसीडी वाले बच्चों में ऐसे लक्षण हो सकते हैं जो वयस्कों से अलग हों, जैसे राक्षसों या चुड़ैलों के बारे में जुनून होना।

8. ओसीडी वाले लोग हमेशा जानते हैं कि उनके विचार और व्यवहार तर्कहीन हैं:

ओसीडी वाले लोगों को अक्सर यह पहचानने में कठिनाई होती है कि उनके विचार और व्यवहार तर्कहीन हैं। उन्हें लग सकता है कि कुछ बुरा होने से रोकने के लिए उन्हें कुछ बाध्यताओं को पूरा करने की आवश्यकता है, भले ही वे जानते हों कि उनके विचार वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं।

9. ओसीडी उपचार योग्य नहीं है:

ओसीडी उचित चिकित्सा और दवा के साथ इलाज योग्य है। सही उपचार के साथ, ओसीडी वाले कई लोग अपने लक्षणों को काफी हद तक कम या समाप्त कर सकते हैं।

10. ओसीडी एक वास्तविक विकार नहीं है:

ओसीडी एक वास्तविक विकार है जिसे अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन और अन्य पेशेवर संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह एक गंभीर स्थिति है जो दैनिक कामकाज में महत्वपूर्ण संकट और हानि का कारण बन सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now