सुबह खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने के 4 नुकसान!

Top 4 harms of drinking black coffee in the morning empty stomach!
सुबह खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने के 4 नुकसान!

कई लोग अपनी दिन की शुरुआत के लिए एक कप ब्लैक कॉफ़ी के साथ करते है, इस बात से अनजान की ये एक कप कॉफ़ी इसके लिए कितनी नुकसानदायक हो सकती है। यह आपकी ऊर्जा को एक झटका देती है और दिन की शुरुआत करने में मदद करती है। पर ऐसे में आप ये भूल जाते हैं की खाली पेट ब्लैक कॉफ़ी पीने से आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

आज हम सुबह बिना कुछ खाए ब्लैक कॉफ़ी पीने के टॉप ऐसे चार नुकसानों बताने वाले हैं जो आपकी अच्छी-खासी सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं, ध्यान दें:-

पेट में एसिड का बढ़ना:

खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने से पेट में एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करने की क्षमता है। कॉफ़ी में विभिन्न यौगिक होते हैं जो गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को ट्रिगर कर सकते हैं, जिससे एसिड रिफ्लक्स, सीने में जलन और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। समय के साथ, यह बढ़ा हुआ एसिड उत्पादन पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकता है और मौजूदा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों को खराब कर सकता है।

youtube-cover

निर्जलीकरण:

कैफीन एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह मूत्र के उत्पादन को बढ़ावा देता है और शरीर से तरल पदार्थ की हानि को बढ़ा सकता है। जब खाली पेट सेवन किया जाता है, तो ब्लैक कॉफी निर्जलीकरण को बढ़ा सकती है क्योंकि इस प्रभाव को दूर करने के लिए भोजन या पानी का कोई भंडार नहीं होता है। निर्जलीकरण से थकान, चक्कर आना और संज्ञानात्मक कार्य ख़राब हो सकता है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

बाधित रक्त शर्करा स्तर:

ब्लैक कॉफ़ी के कारण बाधित रक्त शर्करा स्तर!
ब्लैक कॉफ़ी के कारण बाधित रक्त शर्करा स्तर!

बिना कुछ खाए ब्लैक कॉफ़ी पीने से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है। कैफीन को इंसुलिन संवेदनशीलता में हस्तक्षेप करते हुए देखा गया है, जिससे कोशिकाओं के लिए ग्लूकोज का प्रभावी ढंग से उपयोग करना कठिन हो जाता है। नतीजतन, यह असंतुलित रक्त शर्करा के स्तर में योगदान कर सकता है, जिससे संभावित रूप से ऊर्जा में कमी, मूड में बदलाव और समय के साथ टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

बढ़ी हुई चिंता और तनाव:

जबकि कॉफी अपने उत्तेजक गुणों के कारण ऊर्जा को बढ़ावा दे सकती है, खाली पेट इसका सेवन चिंता और तनाव के स्तर को बढ़ा सकता है। कैफीन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे तनाव हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो बेचैनी, घबराहट और यहां तक कि घबराहट के दौरे की भावनाओं को ट्रिगर कर सकता है। चिंता से ग्रस्त व्यक्तियों को लग सकता है कि भोजन के बिना सेवन करने पर ब्लैक कॉफ़ी उनके लक्षणों को बढ़ा देती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now