टॉप 5 आसानी से बनने वाले भारतीय नाश्ते!

Top 5 Easy-to-Make Indian Breakfasts!
टॉप 5 आसानी से बनने वाले भारतीय नाश्ते!

भारतीय व्यंजन अपने समृद्ध स्वाद और विविध प्रकार के व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। जब नाश्ते की बात आती है, तो विकल्पों की एक शानदार श्रृंखला होती है जो न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि तैयार करने में भी आसान होती हैं। चाहे आप एक व्यस्त पेशेवर हों या बस अपने दिन की स्वादिष्ट शुरुआत की तलाश में हों, ये कुछ आसानी से बनने वाले भारतीय नाश्ते निश्चित रूप से आपके दिन की शुरुआत स्वादिष्ट बना देंगे।

निम्नलिखित इन 5 डिशिज़ के बारे में यहाँ जाने:-

1. पोहा

पोहा तुरंत बनने वाला नाश्ता है। इस डिश को बनाने के लिए बस एक पैन में सरसों के बीज, करी पत्ता और हरी मिर्च का तड़का लगाएं. बारीक कटा प्याज, मटर और चपटा चावल डालें। चावल के नरम होने तक पकाएं और ताजे धनिये और नींबू के रस से गार्निश करें। पोहा न केवल बनाने में आसान है बल्कि इसे आपकी पसंद के अनुसार बनाया भी जा सकता है।

youtube-cover

2. उपमा

उपमा सूजी से बना एक स्वादिष्ट और आरामदायक व्यंजन है। उपमा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में सूजी को सुनहरा भूरा होने तक भून लें. - दूसरे पैन में सरसों, उड़द दाल और करी पत्ता डालकर भूनें. कटी हुई सब्जियाँ, पानी और भुनी हुई सूजी डालें। इसे गाढ़ा होने तक लगातार चलाते रहें. पौष्टिक नाश्ते के अनुभव के लिए नारियल की चटनी या घी के एक टुकड़े के साथ गरमागरम परोसें।

3. मसाला आमलेट

प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के लिए, मसाला आमलेट एक त्वरित और स्वादिष्ट विकल्प है। अंडे फेंटें और इसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया डालें। नमक और काली मिर्च के साथ स्वाद बढ़ाएं। मिश्रण को गर्म, चिकने तवे पर डालें और दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। इस बहुमुखी व्यंजन का आनंद टोस्टेड ब्रेड के साथ या अकेले लिया जा सकता है।

4. डोसा

डोसा चावल और उड़द दाल के किण्वित घोल से बना एक पतला और कुरकुरा क्रेप है। हालांकि बैटर बनाने के लिए पहले से कुछ तैयारी की आवश्यकता होती है, वास्तविक खाना पकाने की प्रक्रिया काफी सरल है। गर्म तवे पर एक करछुल बैटर डालें, इसे गोलाकार गति में फैलाएं और सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। प्रामाणिक दक्षिण भारतीय नाश्ते के अनुभव के लिए नारियल की चटनी और सांबर के साथ परोसें।

चना चाट होता है स्वादिष्ट और पोषण से भरा!
चना चाट होता है स्वादिष्ट और पोषण से भरा!

5. चना चाट

चना चाट एक ताज़ा और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है जिसे पकाने की न्यूनतम आवश्यकता होती है। बस उबले हुए चने को कटे हुए प्याज, टमाटर, खीरे और धनिया के साथ मिलाएं। स्वाद के लिए चाट मसाला, नींबू का रस और एक चुटकी नमक डालें। इस पौष्टिक चाट का आनंद हल्के और स्वादिष्ट नाश्ते या मध्य-सुबह के नाश्ते के रूप में लिया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।