टॉप 5 भोजन जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं!

Top 5 food which can cause hair fall!
टॉप 5 भोजन जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं!

बालों का झड़ना काफी दुखदायक हो सकता है वैसे तो ये एक आम चिंता का विषय है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है पर कुछ लोगों में इसको लेकर अवसाद भी देखा गया है। जबकि आनुवांशिकी, तनाव और हार्मोनल असंतुलन बालों के झड़ने में योगदान देने वाले महत्वपूर्ण कारक हैं, आपका आहार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ बालों के झड़ने को बढ़ा सकते हैं या बालों के रोम को कमजोर कर सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है।

आज हम उन टॉप 5 फूड्स के बारे में आपको बतायेंगे जो बालों के झड़ने में योगदान दे सकते हैं, ध्यान दें:-

शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ:

अत्यधिक मात्रा में मीठे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और बालों दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। मीठी चीजें रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बनती हैं, जो इंसुलिन प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है। इससे एण्ड्रोजन का उत्पादन बढ़ सकता है, एक हार्मोन जो बालों के झड़ने से जुड़ा हुआ है। मीठे खाद्य पदार्थों में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिससे वे आपके बालों के लिए हानिकारक हो जाते हैं।

प्रोसेस्ड फ़ूड:

youtube-cover

प्रोसेस्ड फ़ूड जैसे फास्ट फूड, चिप्स और पहले से पैक किए गए स्नैक्स, अक्सर अस्वास्थ्यकर वसा, सोडियम में उच्च होते हैं। ये अस्वास्थ्यकर घटक हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकते हैं और उचित पोषक तत्व अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं, जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है। प्रोसेस्ड फ़ूड में आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी होती है जो बालों के विकास और मजबूती में सहायता करते हैं। स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को फलों, सब्जियों और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों से बदलें।

उच्च पारा मछली:

जबकि मछली को आम तौर पर एक स्वस्थ भोजन विकल्प माना जाता है, कुछ प्रकार में पारा की मात्रा अधिक हो सकती है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। उच्च पारे का स्तर बालों के झड़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। स्वोर्डफ़िश, किंग मैकेरल और टाइलफ़िश उच्च पारा वाली मछलियों के उदाहरण हैं जिनसे बचना चाहिए। इसके बजाय, सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन जैसी कम पारा वाली मछली जो ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करती हैं जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं।

अत्यधिक विटामिन ए:

विटामिन ए!
विटामिन ए!

स्वस्थ दृष्टि, त्वचा और बालों को बनाए रखने के लिए विटामिन ए आवश्यक है। हालाँकि, बहुत अधिक विटामिन ए का सेवन बालों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। अत्यधिक विटामिन ए के सेवन से हाइपरविटामिनोसिस ए नामक स्थिति हो सकती है, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। बड़ी मात्रा में विटामिन ए की खुराक लेने से बचें, और विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों, जैसे ऑर्गन मीट और कुछ डेयरी उत्पादों से सावधान रहें।

उच्च-नशीले पेय पदार्थ:

नशीले पदार्थ आपके सिर सहित आपके शरीर को निर्जलित कर सकती है, जिससे बाल शुष्क हो जाते हैं, जिनके टूटने और गिरने का खतरा अधिक होता है। अत्यधिक नशीले पदार्थ का सेवन हार्मोन के स्तर और पोषण अवशोषण को भी बाधित कर सकता है, जिससे बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment