शाकाहारियों के लिए टॉप 5 फूड्स जिनमें दूध से भी अधिक कैल्शियम होता है!

Top 5 Foods For Vegetarians That Have More Calcium Than Milk!
शाकाहारियों के लिए टॉप 5 फूड्स जिनमें दूध से भी अधिक कैल्शियम होता है!

शाकाहारी जीवनशैली अपनाने का मतलब कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से समझौता करना नहीं है। ऐसे कई पौधे-आधारित विकल्प हैं जो दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम की मात्रा से न केवल मेल खाते हैं बल्कि उससे भी आगे निकल जाते हैं। आज हम शाकाहारियों के लिए ऐसे फूड्स लेकर आए हैं जो कैल्शियम से भरपूर हैं, मजबूत हड्डियों और समग्र कल्याण को बढ़ावा देते हैं।

निम्नलिखित इन 5 फूड्स के बारे में यहाँ जाने:

1. पत्तेदार साग:

पत्तेदार सब्जियाँ पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं, और उनमें से, केल और कोलार्ड साग अपनी असाधारण कैल्शियम सामग्री के लिए जाने जाते हैं। विटामिन और खनिजों से भरपूर, एक कप पका हुआ केल एक कप दूध से अधिक कैल्शियम प्रदान करता है। इन हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने दैनिक भोजन में शामिल करने से आपके कैल्शियम सेवन में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है।

पत्तेदार सब्जियाँ!
पत्तेदार सब्जियाँ!

2. टोफू:

सोयाबीन से प्राप्त टोफू, डेयरी का एक बहुमुखी और स्वादिष्ट विकल्प है। यह न केवल प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है बल्कि कैल्शियम से भी भरपूर है। कई टोफू किस्मों को अतिरिक्त पोषक तत्वों से भरपूर किया जाता है, जिससे वे अपने कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने की चाहत रखने वाले शाकाहारियों के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाते हैं।

3. गढ़वाले पौधे का दूध: बादाम और सोया

बाजार अब बादाम और सोया दूध जैसे विभिन्न प्रकार के फोर्टिफाइड पौधों के दूध की है डिमांड के कारण खूब बिक्री करता है। ये विकल्प न केवल मलाईदार बनावट प्रदान करते हैं बल्कि महत्वपूर्ण मात्रा में कैल्शियम भी प्रदान करते हैं, जो अक्सर पारंपरिक गाय के दूध में पाए जाने वाले स्तर से मेल खाता है या उससे अधिक होता है।

4. चिया बीज:

चिया बीज पोषक तत्वों से भरपूर हैं और कैल्शियम का एक शानदार स्रोत हैं। अपने दैनिक आहार में केवल कुछ बड़े चम्मच चिया बीज शामिल करने से ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की एक स्वस्थ खुराक प्रदान करने के साथ-साथ आपके कैल्शियम सेवन में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है।

youtube-cover

5. बीन्स और दालें: प्रोटीन से भरपूर कैल्शियम का स्रोत

बीन्स और दालें न केवल पौधे-आधारित प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं बल्कि इनमें कैल्शियम भी उल्लेखनीय मात्रा में होता है। विभिन्न प्रकार की फलियाँ, जैसे कि काली फलियाँ, राजमा, या दाल, को अपने भोजन में शामिल करने से एक संपूर्ण आहार में योगदान मिल सकता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा