वजन घटाने के लिए 5 कम तेल वाले भारतीय नाश्ते!

Top 5 Less Oily Indian Breakfast For Weight Loss!
वजन घटाने के लिए 5 कम तेल वाले भारतीय नाश्ते!

वजन घटाने की यात्रा शुरू करने का मतलब अपने आहार में स्वाद और सांस्कृतिक विविधता का त्याग करना नहीं है। वास्तव में, भारतीय व्यंजन ढेर सारे स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते के विकल्प प्रदान करते हैं जो तेल में हल्के होते हैं और उन लोगों के लिए उपयुक्त होते हैं जो वज़न कम करना चाहते हैं।

टॉप 5 कम तैलीय भारतीय नाश्ते के विकल्पों के बारे में यहाँ जाने:

1. पोहा:

पोहा न केवल जल्दी तैयार हो जाता है बल्कि पेट के लिए भी हल्का होता है। एक स्वास्थ्यप्रद संस्करण बनाने के लिए, कम से कम तेल का उपयोग करें और मटर, गाजर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों का अधिक सेवन करें। अतिरिक्त स्वाद के लिए इसमें सरसों के बीज, करी पत्ता और थोड़ा सा नींबू डालें।

2. इडली:

इडली दक्षिण भारतीय घरों का प्रमुख व्यंजन है और यह एक शानदार कम कैलोरी वाला नाश्ता विकल्प है। ये उबले हुए चावल केक आसानी से पचने योग्य होते हैं और इन्हें सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जा सकता है। पोषण मूल्य बढ़ाने के लिए साबुत अनाज या मल्टीग्रेन बैटर का विकल्प चुनें।

इडली कम कैलोरी वाला नाश्ता है।
इडली कम कैलोरी वाला नाश्ता है।

3. उपमा:

सूजी से बना उपमा, एक और बहुमुखी और त्वरित नाश्ता विकल्प है। तेल कम करने के लिए, एक नॉन-स्टिक पैन का उपयोग करें और इसमें मटर, गाजर और टमाटर जैसी रंगीन सब्जियाँ डालें। ताजे धनिये से सजाएं और संतुष्टिदायक भोजन के लिए दही के साथ परोसें।

4. ढोकला:

ढोकला, एक भाप से पकाया हुआ और किण्वित बेसन का केक, न केवल स्वादिष्ट है बल्कि प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है। तलने की प्रक्रिया को छोड़ दें और इसे हल्का रखने के लिए भाप में पकाने का विकल्प चुनें। स्वादिष्ट और अपराध-मुक्त नाश्ते के लिए सरसों के बीज और करी पत्ते डालें और पुदीने की चटनी के साथ आनंद लें।

youtube-cover

5. ओट्स उत्तपम:

बैटर में ओट्स मिलाकर पारंपरिक उत्तपम को एक स्वास्थ्यप्रद संस्करण में बदलें। ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद कर सकते हैं। इसमें टॉपिंग डालें जैसे कि बारीक कटी सब्जियाँ और तिल छिड़कें। पौष्टिक और वजन के अनुकूल नाश्ते के लिए नॉन-स्टिक तवे पर न्यूनतम तेल में पकाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।