वजन घटाने के लिए शीर्ष 5 कम कैलोरी वाले फल!

Top 5 low-calorie fruits for weight loss
वजन घटाने के लिए शीर्ष 5 कम कैलोरी वाले फल!

वजन कम करना कई लोगों के लिए एक सामान्य लक्ष्य है और संतुलित आहार इस उद्देश्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब सही भोजन चुनने की बात आती है, तो फल अपने पोषण मूल्य और कम कैलोरी सामग्री के कारण एक उत्कृष्ट विकल्प होते हैं। इसलिये आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कम कैलोरी वाले फल लाएं हैं जो आपके मीठे खाने के शौक को संतुष्ट करते हुए वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं.

निम्नलिखित इन टॉप 5 फलों पर ध्यान दें:-

तरबूज़ (प्रति 100 ग्राम 30 कैलोरी):

youtube-cover

तरबूज एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग फल है जो वजन घटाने के लिए एकदम सही है। 90% से अधिक पानी से बना, यह आपको भरा हुआ रखने में मदद करता है और अधिक खाने के जोखिम को कम करता है। यह विटामिन ए और सी से भरपूर है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है।

स्ट्रॉबेरी (प्रति 100 ग्राम 32 कैलोरी):

स्ट्रॉबेरी न केवल कैलोरी में कम है बल्कि एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और विटामिन सी और मैंगनीज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का भी एक बड़ा स्रोत है। वे आपकी भूख को रोकने और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जिससे वे वजन घटाने के अनुकूल नाश्ते के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाते हैं।

खरबूजा (प्रति 100 ग्राम 34 कैलोरी):

खरबूजा कम कैलोरी वाला एक स्वादिष्ट फल है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन ए होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है, और पोटेशियम होता है, जो उचित हृदय समारोह को बनाए रखने में सहायता करता है।

पपीता (प्रति 100 ग्राम 43 कैलोरी):

पाचन एंजाइमों और फाइबर से भरपूर, पपीता एक स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है और पाचन में सहायता करता है, जिससे यह वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट फल बन जाता है। यह विटामिन सी और विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है, जो बेहतर प्रतिरक्षा और त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान देता है।

ब्लैकबेरी (प्रति 100 ग्राम 43 कैलोरी):

ब्लैकबेरी (प्रति 100 ग्राम 43 कैलोरी)
ब्लैकबेरी (प्रति 100 ग्राम 43 कैलोरी)

ब्लैकबेरी एंटीऑक्सिडेंट और आहार फाइबर से भरपूर होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रहने और अधिक खाने से रोकने में मदद करती है। अन्य फलों की तुलना में उनमें चीनी की मात्रा भी कम होती है, जिससे वे अपने कैलोरी सेवन पर नज़र रखने वालों के लिए एक स्मार्ट विकल्प बन जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now