सूखे बालों के लिए शीर्ष 5 जादुई घरेलू उपचार!

Top 5 Magical Home Remedies For Dry Hair!
सूखे बालों के लिए शीर्ष 5 जादुई घरेलू उपचार!

सूखे बाल एक निराशाजनक समस्या हो सकती है जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं। अत्यधिक हीट स्टाइलिंग, रासायनिक उपचार, पर्यावरणीय कारक और यहां तक कि आनुवंशिकी जैसे कारक सूखे बालों में योगदान कर सकते हैं। इसलिए कुछ प्राकृतिक और घरेलू नुस्खे सबसे प्रभावी उपाय हैं जो आपकी अपनी रसोई में ही मिल सकते हैं।

आज हम 5 जादुई घरेलू उपचारों के बारे में जानेंगे जो आपके सूखे बालों में नमी और जीवन शक्ति बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

नारियल का तेल:

नारियल का तेल एक प्राकृतिक ईमोलिएंट है जो सूखे बालों को गहराई से मॉइस्चराइज़ और पोषण दे सकता है। इसकी अनूठी रचना इसे बालों के शाफ्ट में प्रवेश करने की अनुमति देती है, जिससे भीतर से हाइड्रेशन प्रदान होता है। बालों के उपचार के रूप में नारियल के तेल का उपयोग करने के लिए, कुछ बड़े चम्मच तेल को गर्म करें और धीरे-धीरे अपने स्कैल्प और बालों में मालिश करें। अधिक गहन कंडीशनिंग के लिए इसे लगभग 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। फिर, इसे अच्छी तरह से धो लें और हमेशा की तरह शैम्पू कर लें।

youtube-cover

एवोकाडो:

एवोकाडो में स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिज होते हैं जो आपके बालों को फिर से जीवंत कर सकते हैं और नमी बनाए रखने को बढ़ावा दे सकते हैं। एक पके एवोकाडो को मैश कर लें और इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल या नारियल का तेल मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। सिरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए मिश्रण को अपने नम बालों पर समान रूप से लगाएं। इसे धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

एलोविरा:

एलोविरा में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं और इसमें एंजाइम होते हैं जो बालों के विकास और सर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। पौधे से ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए इसे धीरे-धीरे मालिश करें और इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। एलोवेरा जेल का नियमित उपयोग सूखी और खुजली को शांत कर सकता है, नमी बहाल कर सकता है और आपके बालों में चमक ला सकता है।

अंडे का मास्क:

अंडे विटामिन, खनिज और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो सूखे, क्षतिग्रस्त बालों को पोषण और मॉइस्चराइज़ कर सकते हैं। दो अंडे फेंटें और उनमें दो बड़े चम्मच जैतून का तेल या दही मिलाएं। मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, इसे जड़ से सिरे तक ढकें। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। अंडे का मास्क आपके बालों की मरम्मत और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करेगा.

एप्पल साइडर सिरका:

एप्पल साइडर सिरका!
एप्पल साइडर सिरका!

सूखे बालों के लिए सेब का सिरका (ACV) एक उत्कृष्ट उपाय हो सकता है, क्योंकि यह बालों के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करता है और क्यूटिकल्स को सील करता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल चिकने, चमकदार होते हैं। एक भाग एसीवी को दो भाग पानी में मिलाएं और शैम्पू करने के बाद इसे अपने बालों पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे अपने सिर की मालिश करें, फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now