टॉप 5 ध्यान देने योग्य आदतें जिनका आपको सुबह अभ्यास करना चाहिए।

Top 5 mindful habits that you should practice in the morning.
टॉप 5 ध्यान देने योग्य आदतें जिनका आपको सुबह अभ्यास करना चाहिए।

सुबह का समय तनावपूर्ण और भारी हो सकता है, खासकर यदि आपका आगे व्यस्त कार्यक्रम है। हालाँकि, सचेतन आदतों का अभ्यास करने के लिए कुछ मिनट लेने से आपको अपने दिन की सही शुरुआत करने में मदद मिल सकती है। दिमागीपन एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको तनाव कम करने, फोकस बढ़ाने और समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

आज हम ध्यान देने योग्य उन शीर्ष पांच आदतों का पता लगाएंगे जिनका आपको शेष दिन के लिए सकारात्मक स्वर सेट करने के लिए सुबह अभ्यास करना चाहिए।

ध्यान

ध्यान अपने दिन की शुरुआत दिमाग से करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। चुपचाप बैठने और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ मिनट लेने से आपको अपना दिमाग साफ करने, तनाव और चिंता कम करने और अपने समग्र मूड में सुधार करने में मदद मिल सकती है। ध्यान को जटिल या समय लेने वाला नहीं होना चाहिए। यहां तक कि सिर्फ पांच मिनट की सांस लेने से आप कैसा महसूस करते हैं, इसमें बड़ा अंतर आ सकता है।

आभार अभ्यास

कृतज्ञता का अभ्यास करना आपके दिन को दिमाग से शुरू करने का एक और शक्तिशाली तरीका है। जिन चीजों के लिए आप कृतज्ञ हैं, उन पर चिंतन करने के लिए कुछ मिनट लेने से आपको अपना ध्यान क्या गलत हो रहा है से सही क्या हो रहा है पर केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। कृतज्ञता को बढ़ी हुई खुशी, बेहतर नींद और बेहतर संबंधों से जोड़ा गया है।

youtube-cover

स्ट्रेचिंग/योग

सुबह के समय स्ट्रेचिंग या योगाभ्यास करना आपके शरीर को सचेत रूप से गतिमान करने का एक शानदार तरीका है। कोमल स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों में तनाव और अकड़न को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है, जबकि योग आपको लचीलेपन, संतुलन और शक्ति में सुधार करने में मदद कर सकता है। दोनों अभ्यास आपको अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद कर सकते हैं, जो आपको पूरे दिन उपस्थित और केंद्रित रहने में मदद कर सकता है।

माइंडफुल नाश्ता

माइंडफुल नाश्ता!
माइंडफुल नाश्ता!

नाश्ते को ध्यान से खाने से आपको अपने दिन की सही शुरुआत करने में मदद मिल सकती है। अपने भोजन में जल्दबाजी करने या चलते-फिरते खाने के बजाय, अपने भोजन का स्वाद लेने के लिए कुछ मिनट निकालें और खाने के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों को ट्यून करने में मदद कर सकता है, और आपको पूरे दिन स्वस्थ विकल्प बनाने में भी मदद कर सकता है।

इरादा सटीक रखना

अपने दिन के लिए एक इरादा निर्धारित करना आपके दिन को दिमाग से शुरू करने का एक शक्तिशाली तरीका है। एक इरादा एक सरल कथन है जो इस बात का स्वर सेट करता है कि आप दुनिया में कैसे दिखना चाहते हैं। एक इरादा निर्धारित करने से आपको ध्यान केंद्रित रहने में मदद मिल सकती है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now