शाकाहारी लोगों के लिए टॉप 5 प्रोटीन युक्त भोजन विकल्प!

Top 5 Protein Rich Food Options For Vegans!
शाकाहारी लोगों के लिए टॉप 5 प्रोटीन युक्त भोजन विकल्प!

शाकाहारी आहार में पर्याप्त प्रोटीन की कमी होती है, लेकिन सही विकल्पों के साथ, यह किसी भी अन्य आहार की तरह ही प्रोटीन से भरपूर हो सकता है। चाहे आप शाकाहारी हों या बस अपने भोजन में अधिक पौधे-आधारित प्रोटीन शामिल करना चाहते हों, यहां कुछ प्रोटीन युक्त भोजन विकल्प हैं जो न केवल आपके स्वाद को संतुष्ट करेंगे बल्कि आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे।

निम्नलिखित इन कुछ 5 प्रोटीन युक्त भोजन विकल्पों के बारे में यहाँ जाने:

1. मसूर की दाल:

दालें पौधे-आधारित प्रोटीन का एक बहुमुखी और किफायती स्रोत हैं। पकाए जाने पर प्रति कप लगभग 18 ग्राम प्रोटीन से भरपूर, दाल को सूप, स्टू, सलाद में जोड़ा जा सकता है। इनमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है, जो उन्हें हृदय के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

मसूर की दाल
मसूर की दाल

2. क्विनोआ:

क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें हमारा शरीर अपने आप उत्पन्न नहीं कर सकता है। प्रति कप (पका हुआ) लगभग 8 ग्राम प्रोटीन के साथ, क्विनोआ न केवल पौष्टिक है बल्कि पारंपरिक अनाज का एक बढ़िया विकल्प भी है। इसे सलाद, स्टर-फ्राई या साइड डिश के आधार के रूप में उपयोग करें।

3. चने:

काबुली चने, जिन्हें गार्बानो बीन्स के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रोटीन पावरहाउस हैं, जो पकाए जाने पर प्रति कप लगभग 15 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं। इन्हें विभिन्न व्यंजनों जैसे करी, सलाद में शामिल किया जा सकता है, या नाश्ते के लिए भुना जा सकता है। चने फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत हैं।

4. टोफू:

सोयाबीन से बना टोफू एक अत्यधिक बहुमुखी और प्रोटीन युक्त भोजन है। प्रति कप लगभग 20 ग्राम प्रोटीन (फर्म टोफू) के साथ, इसका उपयोग नमकीन और मीठे व्यंजनों में समान रूप से किया जा सकता है। टोफू स्वाद को अच्छी तरह से अवशोषित कर लेता है, जिससे यह स्टर-फ्राई, सूप, सैंडविच और डेसर्ट के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बन जाता है।

youtube-cover

5. दाने और बीज:

बादाम, मूंगफली, चिया बीज, भांग के बीज और कद्दू के बीज पौधे-आधारित प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। मेवों और बीजों को सलाद, दही के ऊपर छिड़का जा सकता है, या अकेले नाश्ते के रूप में आनंद लिया जा सकता है। वे न केवल प्रोटीन प्रदान करते हैं बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिज भी प्रदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment