बच्चों के लिए टॉप 5 प्रोटीन युक्त नाश्ते के विचार!

Top 5 Protein-Rich Snack Ideas For Kids!
बच्चों के लिए टॉप 5 प्रोटीन युक्त नाश्ते के विचार!

आपके बच्चों को सही पोषण मिले, उनकी वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए बच्चों के आहार में प्रोटीन युक्त स्नैक्स शामिल करने से न केवल उन्हें ऊर्जा मिलती है बल्कि उनके समग्र स्वास्थ्य में भी मदद मिलती है। इसलिए आज हम आपको कुछ स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाले प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स के बारे में यहाँ विस्तार से बतायेंगे हैं जो आपके बच्चों को पसंद आएंगे।

निम्नलिखित इन 5 प्रोटीन युक्त नाश्तों के बारे में यहाँ जाने:

1. ग्रीक दही:

मलाईदार ग्रीक दही के आधार से शुरुआत करें, जो एक प्रोटीन पावरहाउस है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और केले के स्लाइस जैसे रंगीन फलों की परतें जोड़ें। आनंददायक क्रंच के लिए इसके ऊपर ग्रेनोला छिड़कें। ग्रीक दही न केवल प्रोटीन से भरपूर है बल्कि प्रोबायोटिक्स भी प्रदान करता है, जो स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है।

youtube-cover

2. मूंगफली का मक्खन केला रोल-अप:

रोटी पर मूंगफली के मक्खन की एक पतली परत फैलाएं और बीच में एक केला रखें। इसे रोल करें और छोटे टुकड़ों में काट लें। यह नाश्ता केले की ऊर्जा के साथ मूंगफली के मक्खन के प्रोटीन की अच्छाइयों को जोड़ता है, जिससे यह एक संतोषजनक और पौष्टिक व्यंजन बन जाता है।

3. हम्मस के साथ कठोर उबले अंडे:

कठोर उबले अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं। अतिरिक्त स्वाद और स्वस्थ वसा की खुराक के लिए उन्हें ह्यूमस के साथ मिलाएं। प्रोटीन और स्वस्थ वसा का संयोजन आपके बच्चे को भोजन के बीच पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराएगा।

4. पनीर और फल:

पनीर न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि प्रोटीन और कैल्शियम का भी बढ़िया स्रोत होता है। स्वादिष्ट और संतोषजनक नाश्ते के लिए इसे फल के साथ मिलाएं। आप अपने बच्चों के लिए इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की चीज़ों को इसमें शामिल कर सकते हैं। चलते-फिरते स्नैकिंग के लिए पनीर और कोई भी फल एक सुविधाजनक विकल्प हैं।

5. नट्स:

बादाम, अखरोट और पिस्ता!
बादाम, अखरोट और पिस्ता!

बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे मेवों को कद्दू या सूरजमुखी के बीज जैसे बीजों को आप अपने बच्चों को खाने के लिए दे सकती हैं इसमें थोड़ी मिठास के लिए इसमें किशमिश या खुबानी जैसे कुछ सूखे फल मिलाएं। यह स्नैक प्रोटीन, स्वस्थ वसा और आवश्यक पोषक तत्वों का मिश्रण प्रदान करता है, जो इसे सक्रिय बच्चों के लिए एक पौष्टिक विकल्प बनाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा