White Discharge के टॉप 5 कारण, क्या यह सामान्य है?

Top 5 reasons of White Discharge, is it normal?
White Discharge के टॉप 5 कारण, क्या यह सामान्य है?

महिलाओं में योनि स्राव एक प्राकृतिक घटना है और यह शरीर के लिए एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने का एक तरीका है। हालाँकि कुछ प्रकार के डिस्चार्ज पूरी तरह से सामान्य हैं, अन्य किसी अंतर्निहित समस्या का संकेत दे सकते हैं। डिस्चार्ज का एक सामान्य प्रकार सफेद डिस्चार्ज है। आज हम सफेद डिस्चार्ज के कुछ ऐसे कारणों के बारे में आपसे बात करने जा रहे हैं जो आपकी सहायता करेंगे कि क्या यह सामान्य है या कुछ ऐसा है जिसके लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता है।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने इन 5 कारणों के बारे में, ध्यान दें:-

सामान्य शारीरिक निर्वहन:

सफेद डिस्चार्ज, जिसे ल्यूकोरिया भी कहा जाता है, अक्सर सामान्य मासिक धर्म चक्र का एक हिस्सा होता है। यह पूरे महीने में स्थिरता और मात्रा में भिन्न हो सकता है। आमतौर पर, यह स्राव गंधहीन, दूधिया-सफेद होता है, और योनि क्षेत्र को चिकना रखने में मदद करता है, सूखापन और असुविधा को रोकता है।

youtube-cover

ओव्यूलेशन:

ओव्यूलेशन के दौरान, जो आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के बीच में होता है, सफेद और खिंचाव वाला स्राव देखा जा सकता है। यह उपजाऊ स्राव एक संकेत है कि शरीर संभावित गर्भावस्था के लिए तैयारी कर रहा है। इसे सामान्य और प्रजनन क्षमता का सकारात्मक संकेतक माना जाता है।

हार्मोनल परिवर्तन:

हार्मोनल स्तर में उतार-चढ़ाव, जैसे कि गर्भावस्था के दौरान होने वाले उतार-चढ़ाव, सफेद स्राव में वृद्धि का कारण बन सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को स्राव में वृद्धि दिखाई दे सकती है क्योंकि शरीर हार्मोनल बदलावों को समायोजित करता है, जिससे संक्रमण से सुरक्षा मिलती है।

खमीर संक्रमण:

असामान्य सफेद स्राव का एक सामान्य कारण यीस्ट संक्रमण है। यदि स्राव गाढ़ा, चिपचिपा हो और खुजली, जलन या लालिमा के साथ हो, तो यह योनि क्षेत्र में यीस्ट की अधिकता का संकेत हो सकता है। यीस्ट संक्रमण का इलाज निर्धारित दवाओं से आसानी से किया जा सकता है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी):

योनि के प्राकृतिक बैक्टीरियल वनस्पतियों में असंतुलन से बैक्टीरियल वेजिनोसिस नामक स्थिति पैदा हो सकती है। इस स्थिति के कारण तेज़, मछली जैसी गंध के साथ सफेद या भूरे रंग का स्राव हो सकता है। उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

चिकित्सा सहायता कब लेनी चाहिए:

जबकि सफ़ेद डिस्चार्ज अक्सर सामान्य होता है, कुछ स्थितियों में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के पास जाना जरूरी हो जाता है:

रंग या गंध में परिवर्तन:

यदि स्राव का रंग बदलता है, हरा, पीला हो जाता है, या दुर्गंध आती है, तो यह संक्रमण का संकेत हो सकता है।

दर्द या असुविधा के साथ:

दर्द या असुविधा!
दर्द या असुविधा!

यदि आपको सफेद स्राव के साथ दर्द, असुविधा या जलन का अनुभव होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

असामान्य स्थिरता:

स्राव जो असामान्य रूप से गाढ़ा, झागदार जैसा हो जाता है, वह किसी अंतर्निहित समस्या का संकेत हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now