टॉप 5 कारण जिनकी वजह से आपको हर दिन प्लैंक करना चाहिए!

Top 5 reasons why You Should Do Planks Everyday!
टॉप 5 कारण जिनकी वजह से आपको हर दिन प्लैंक करना चाहिए!

प्लैंक एक बहुमुखी और अत्यधिक लाभकारी व्यायाम है जो पेट, पीठ, हाथ और पैर सहित कई मांसपेशी समूहों को लक्षित करता है। इसे किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और इसे कहीं भी किया जा सकता है, जिससे ये किसी भी फिटनेस रूटीन में एक सुविधाजनक जोड़ बन जाते हैं।

आज हम टॉप 5 कारणों के बारे में आपको बतायेंगे जो आपको प्लैंक को अपने व्ययायम में शामिल करने के लाभ बतायेंगी:-

शक्ति और स्थिरता:

नियमित रूप से प्लैंक करने के प्राथमिक लाभों में से एक कोर ताकत और स्थिरता का विकास है। पेट, तिरछी और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों सहित मुख्य मांसपेशियां तख्तों के दौरान जुड़ी और मजबूत होती हैं। तख़्त स्थिति धारण करके, आप अनिवार्य रूप से अपने ऊपरी और निचले शरीर के बीच एक स्थिर "पुल" बना रहे हैं, जो समग्र संतुलन और मुद्रा में सुधार करता है।

शक्ति और स्थिरता!
शक्ति और स्थिरता!

बेहतर मुद्रा:

प्लैंक उचित संरेखण का समर्थन करने वाली मांसपेशियों को मजबूत करके खराब मुद्रा के नकारात्मक प्रभावों का प्रतिकार करने में मदद कर सकते हैं। नियमित प्लैंक व्यायाम रीढ़ की हड्डी को सीधा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों को सक्रिय करके सीधी मुद्रा को बढ़ावा देता है। जैसे-जैसे आपकी मुद्रा में सुधार होता है, आप गर्दन और कंधों पर कम तनाव, सांस लेने की क्षमता में वृद्धि और समग्र रूप से अधिक आत्मविश्वासी उपस्थिति का अनुभव कर सकते हैं।

लचीलापन:

प्लैंक करने से आपके कंधे, हैमस्ट्रिंग और यहां तक कि आपके पैरों भी खिंच जाते हैं। यह आपकी गति की समग्र सीमा को बढ़ाने में मदद करता है, दैनिक गतिविधियों को आसान बनाता है और शारीरिक व्यायाम के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव या चोटों के जोखिम को कम करता है। समय के साथ, लगातार प्लैंक अभ्यास से लचीलापन बढ़ सकता है और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

कैलोरी का जलना:

youtube-cover

कैलोरी बर्न करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए प्लैंक एक बेहद प्रभावी व्यायाम है। पारंपरिक कार्डियो व्यायामों के विपरीत, , प्लैंक कई मांसपेशी समूहों को शामिल करते हैं, जिससे आपके वर्कआउट खत्म करने के बाद भी निरंतर चयापचय में वृद्धि होती है। नियमित प्लैंक व्यायाम के परिणामस्वरूप बढ़ी हुई मांसपेशियाँ आपके आराम करने वाले चयापचय दर को बढ़ा सकती हैं, जिसका अर्थ है कि आप पूरे दिन में अधिक कैलोरी जलाते हैं, यहाँ तक कि आराम करने पर भी।

समय-कुशल और बहुमुखी व्यायाम:

प्लैंक करने के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है, चाहे घर पर, कार्यालय में, या यात्रा के दौरान भी आप इसे कर सकतें हैं। प्लैंक एक पूर्ण-शरीर व्यायाम है जो एक साथ कई मांसपेशी समूहों को शामिल करता है, जिससे यह सीमित समय वाले लोगों के लिए एक कुशल विकल्प बन जाता है। इसके अलावा, प्लैंक व्यायाम को विभिन्न फिटनेस स्तरों और लक्ष्यों के अनुरूप संशोधित किया जा सकता है, जिससे शुरुआती लोगों को समय के साथ धीरे-धीरे अपनी ताकत और सहनशक्ति बढ़ाने की अनुमति मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now