ये हैं किडनी में संक्रमण होने के 5 संकेत, यहाँ जाने!

Top 5 Signs You Might Have Kidney Infection!
ये हैं किडनी में संक्रमण होने के 5 संकेत, यहाँ जाने!

किडनी संक्रमण एक गंभीर स्वास्थ्य चिंता का विषय हो सकता है। शीघ्र चिकित्सा हस्तक्षेप के लिए संकेतों को जल्दी पहचानना महत्वपूर्ण है। इसलिए आज हम आपको कुछ आम और स्पष्ट दिखने वाले संकेतों के बारे में यहाँ बतायेंगे जो आपको किडनी में संक्रमण होने का पूर्व आभास करवा सकता है।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. पार्श्व क्षेत्र में दर्द:

किडनी संक्रमण के सबसे आम लक्षणों में से एक पार्श्व क्षेत्र में दर्द है, जो पसलियों के ठीक नीचे, आपकी पीठ के निचले हिस्से में स्थित होता है। यह दर्द हल्की असुविधा से लेकर गंभीर तक हो सकता है और कोमलता के साथ भी हो सकता है। यदि आप इस क्षेत्र में लगातार दर्द का अनुभव करते हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

पार्श्व क्षेत्र में दर्द!
पार्श्व क्षेत्र में दर्द!

2. बार-बार पेशाब आना:

गुर्दे का संक्रमण मूत्र प्रणाली को प्रभावित कर सकता है, जिससे पेशाब की आवृत्ति में वृद्धि और लगातार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। यदि आप खुद को सामान्य से अधिक बार बाथरूम की ओर भागते हुए पाते हैं और आपका मूत्राशय भरा न होने पर भी पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो यह किडनी संक्रमण का संकेत हो सकता है।

3. पेशाब के दौरान जलन:

पेशाब के दौरान जलन या दर्द होना गुर्दे के संक्रमण सहित विभिन्न मूत्र पथ के संक्रमणों का एक क्लासिक लक्षण है। यदि आप पेशाब करते समय असुविधा या दर्द महसूस करते हैं, विशेष रूप से इस सूची के अन्य लक्षणों के साथ, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

4. बुखार और ठंड लगना:

गुर्दे का संक्रमण बुखार और ठंड लगने जैसी परेशानियों को ट्रिगर कर सकता है। यदि आपको अचानक कंपकंपी या ठंड लगने के साथ अस्पष्टीकृत बुखार हो जाए, तो यह संकेत हो सकता है कि संक्रमण गुर्दे तक फैल गया है। ऐसी स्थितियों में आपके शरीर के तापमान की निगरानी करना और यदि यह बढ़ता है तो चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

5. दुर्गंधयुक्त मूत्र:

मूत्र की उपस्थिति और गंध में परिवर्तन भी गुर्दे के संक्रमण का संकेत हो सकता है। दुर्गंध के साथ बादलयुक्त या मटमैला मूत्र, मूत्र पथ में बैक्टीरिया की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। अपने मूत्र में किसी भी असामान्य परिवर्तन पर ध्यान दें और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को इसकी सूचना दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा