Create

बालों के स्वास्थ्य के लिए अपनाएं यह टॉप 5 विटामिंस

बालों के स्वास्थ्य के लिए अपनाएं यह टॉप 5 विटामिंस (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बालों के स्वास्थ्य के लिए अपनाएं यह टॉप 5 विटामिंस (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बालों को घना, मजबूत और सुंदर बनाए रखने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं। आपको बता दें कि शरीर और त्वचा को पोषक तत्वों की ज़रुरत होती है, जैसे कि विटामिन, मिनरल, प्रोटीन आदि। वैसे ही बालों को भी इन गुणों की ज़रूरत होती है। लेकिन ज़्यादातर लोग इन विटामिन के बारे में ना जानते हुए, इन्हें अपनी डाइट में शामिल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में बालों से जुडी समस्याएं जैसे समय से पहले उनका सफ़ेद होना, बालों का झड़ना, दो मुंहे बाल, रुसी आदि का सामना करना पड़ सकता है। यह लेख आपको बालों के स्वास्थ्य के लिए टॉप 5 विटामिन के बारे में बताएगा।

बालों के स्वास्थ्य के लिए अपनाएं यह टॉप 5 विटामिंस

1. विटामिन A (Vitamin A)

विटामिन A एक घुलनशील विटामिन है जो बालों के साथ त्वचा में ज़रूरी एपिथेलियल टिशूज के निर्माण और विकास में अहम भूमिका निभाता है। खान-पान में पर्याप्त रूप से विटामिन A शामिल करने से सीबम प्रोडक्शन में संतुलन बना रहता है, जिसके कारण स्कैल्प मॉइस्चराइज रहते हैं। यह स्वस्थ बालों के विकास के लिए लाभदायक है। विटामिन A की कमी से एलोपेशिया (Alopecia) नाम की बीमारी भी हो सकती है। इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में साग, गाजर, आम, दूध आदि का सेवन रोज़ाना करें।

2. विटामिन B9 (Vitamin B9)

विटामिन B9 या फॉलिक एसिड पानी में घुलनशील B विटामिन होता है। फॉलिक एसिड रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है। यह बालों को बनाने वाले सभी टिशुस तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। यह हेयर फॉलिकल सेल्स को प्रोडक्शन, बाल झड़ने और उनके सफ़ेद होने से बचाव करता है। विटामिन B9 को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप मटर, बींस, साग, केल, बीट्स, शतावरी आदि का सेवन कर सकते हैं।

3. विटामिन B12 (Vitamin B12)

बालों का झड़ना विटामिन B12 की कमी होने से हो सकता है। यदि विटामिन B12 का लेवल शरीर में कम हो जाए तो प्रतिदिन 200 से अधिक बाल झड़ने लगते हैं। विटामिन B12 की कमी पूरी करने के लिए रोज़ाना दही, चीज, दूध आदि का सेवन करें।

4. विटामिन C (Vitamin C)

विटामिन C का सेवन इम्यूनिटी को मजबूत रखता है और यह बालों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण विटामिन है। यह कुदरती रूप से कुछ खाद्य पदार्थो में मौजूद होता है। विटामिन C में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करते हैं और बालों को नुकसान होने से बचाव करते हैं। विटामिन C की कमी दूर करने के लिए आप सिट्रस फल जैसे संतरा, नींबू, कीवी, अंगूर, अमरूद आदि को डाइट में शामिल करें।

5. विटामिन E (Vitamin E)

विटामिन E में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। यह त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के स्वास्थ्य के लिए भी एक आवश्यक विटामिन होता है। इस विटामिन की कमी से बाल झड़ने और बेजान होने लगते हैं। विटामिन E की कमी पूरी करने के लिए बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, साग आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...