घर पर दांतों की संवेदनशीलता को रोकने के टॉप 5 तरीके!

Top 5 Ways To Curb Tooth Sensitivity At Home!
घर पर दांतों की संवेदनशीलता को रोकने के टॉप 5 तरीके!

दांतों की संवेदनशीलता सचमुच एक वास्तविक दर्द हो सकती है! यदि आप गर्म या ठंडे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के बारे में सोचकर घबरा जाते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोग दांतों की संवेदनशीलता का अनुभव करते हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि इसे घर बैठे ही रोकने के सरल और प्रभावी तरीके हैं।

दांतों की संवेदनशीलता से निपटने के टॉप 5 तरीके यहां जाने:

1. एक डिसेन्सिटाइज़िंग टूथपेस्ट चुनें:

विशेष रूप से संवेदनशील दांतों के लिए डिज़ाइन किए गए टूथपेस्ट पर स्विच करके राहत की अपनी यात्रा शुरू करें। इन टूथपेस्टों में पोटेशियम नाइट्रेट या स्ट्रोंटियम क्लोराइड जैसे सक्रिय तत्व होते हैं, जो आपके दांतों की नसों तक जाने वाले मार्गों को अवरुद्ध करने में मदद करते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को डिसेन्सिटाइजिंग टूथपेस्ट से ब्रश करने की आदत बनाएं।

डिसेन्सिटाइज़िंग टूथपेस्ट!
डिसेन्सिटाइज़िंग टूथपेस्ट!

2. धीरे से ब्रश करने का अभ्यास करें:

मुलायम ब्रिसल वाला टूथब्रश चुनें और ब्रश करते समय हल्के, गोलाकार गति में ब्रश करें। अत्यधिक दबाव डालने से बचें, क्योंकि आक्रामक तरीके से ब्रश करने से इनेमल खराब हो सकता है और आपके दांतों की संवेदनशील आंतरिक परतें उजागर हो सकती हैं। याद रखें, जब ब्रश करने की बात आती है तो ताकत नहीं बल्कि गुणवत्ता मायने रखती है।

3. अम्लीय खाद्य पदार्थ और पेय सीमित करें:

अम्लीय खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ समय के साथ दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकते हैं, जिससे संवेदनशीलता बढ़ सकती है। खट्टे फल, टमाटर और सोडा जैसी अम्लीय वस्तुओं का सेवन कम करें। यदि आप अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो एसिड को बेअसर करने में मदद के लिए बाद में पानी से अपना मुँह कुल्ला करने का प्रयास करें।

4. फ्लोराइड जेल लगाएं या कुल्ला करें:

फ्लोराइड दांतों के इनेमल को मजबूत करने और संवेदनशीलता को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपनी मौखिक देखभाल की दिनचर्या में फ्लोराइड जेल या कुल्ला शामिल करें। यह तामचीनी के पुनर्निर्माण और सुरक्षा में मदद करता है, तापमान से संबंधित असुविधा के खिलाफ बाधा प्रदान करता है।

youtube-cover

5. दांतों के अनुकूल आहार अपनाएं:

मजबूत दांतों को बढ़ावा देने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां और बादाम शामिल करें। मीठे और अम्लीय स्नैक्स के अत्यधिक सेवन से बचें, क्योंकि ये दांतों की संवेदनशीलता में योगदान कर सकते हैं। दिन भर में भरपूर पानी पीने से आपके मुंह को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है और लार उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, जो दांतों की संवेदनशीलता के खिलाफ प्राकृतिक बचाव के रूप में कार्य करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा