टॉप 5 वर्कआउट जो आपकी बांह की चर्बी को कम कर सकते हैं!

Top 5 Workouts That Can Burn Your Arm Fat!
टॉप 5 वर्कआउट जो आपकी बांह की चर्बी को कम कर सकते हैं!

अगर सही वर्कआउट किया जाए तो आप अपने इच्छित रूप को प्राप्त करने के लिए उन बांह की मांसपेशियों को लक्षित और टोन कर सकते हैं। इन कुछ प्रभावी वर्कआउट के साथ बांह की चर्बी को अलविदा कहें जिन्हें आप आसानी से अपनी फिटनेस दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. पुश अप:

पुश-अप्स एक क्लासिक और कुशल व्यायाम है जो आपकी बाहों, छाती और कंधों में कई मांसपेशी समूहों को शामिल करता है। 10-15 पुश-अप्स के सेट से शुरुआत करें, जैसे-जैसे आपकी ताकत बढ़ती है, धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ती जाए। अपनी भुजाओं के विभिन्न क्षेत्रों को लक्षित करने के लिए, ट्राइसेप्स के लिए डायमंड पुश-अप्स या बाइसेप्स और छाती के लिए वाइड ग्रिप जैसी विविधताएँ आज़माएँ।

पुश-अप्स कुशल व्यायाम है!
पुश-अप्स कुशल व्यायाम है!

2. ट्राइसेप डिप्स:

ट्राइसेप डिप्स आपकी बांहों के पिछले हिस्से को टोन करने के लिए हैं। इस अभ्यास के लिए एक मजबूत कुर्सी या बेंच का प्रयोग करें। किनारे पर बैठें, अपने हाथों को अपने कूल्हों के दोनों ओर रखें और अपने शरीर को सीट से ऊपर उठाएं। अपनी कोहनियों को मोड़ें और अपने शरीर को नीचे करें, फिर वापस ऊपर की ओर धकेलें। उन ट्राइसेप्स को प्रभावी ढंग से लक्षित करने और कसने के लिए 12-15 प्रतिनिधि के 3 सेट का लक्ष्य रखें।

3. वज़न उठाने का प्रशिक्षण:

डम्बल की एक जोड़ी लें और अपने बाइसेप्स को आकार देने के लिए बाइसेप कर्ल को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर फैलाकर खड़े हो जाएं, प्रत्येक हाथ में डम्बल पकड़ें और धीरे-धीरे उन्हें अपने कंधों की ओर उठाएं। कसरत को अधिकतम करने और चोट से बचने के लिए गति पर नियंत्रण रखें। आवश्यकतानुसार वजन समायोजित करते हुए 12 प्रतिनिधि के 2 सेट से शुरुआत करें।

4. आर्म सर्कल

आपके कंधे की मांसपेशियों को शामिल करने और संपूर्ण बांह की ताकत में सुधार करने के लिए आर्म सर्कल एक सरल लेकिन प्रभावी व्यायाम है। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर फैलाकर खड़े हो जाएं और अपनी भुजाओं को बगल की ओर फैला लें। अपनी भुजाओं से छोटी गोलाकार गति करें, धीरे-धीरे वृत्तों का आकार बढ़ाएं। जलन महसूस करने के लिए प्रत्येक दिशा में 30 सेकंड के 2 सेट करें।

youtube-cover

5. प्लैंक रूटीन:

बारी-बारी से हाथों को ऊपर उठाकर अपने प्लैंक रूटीन को बेहतर बनाएं। अपने शरीर को सीधी रेखा में रखते हुए तख़्त स्थिति में आ जाएँ। एक हाथ को जमीन से ऊपर उठाएं और आगे बढ़ाएं, फिर दूसरे हाथ पर स्विच करें। यह न केवल आपके कोर को सक्रिय करता है बल्कि आपके कंधों और भुजाओं को भी काम में लाता है। प्रत्येक हाथ पर 10-12 प्रतिनिधि के 3 सेट लगाने का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा